नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मंगलवार को देश और दुनिया में कई ऐसा घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। पौड़ी जनपद में लैंसडोन के पास ग्राम सिमड़ी के पास बरातियों से भरी एक बस खाई में जा गिरी। इस हादसे में 25 बरातियों की मौत हो गई है। बस में 40 बराती सवार थे। बताया गया कि यह बस हरिद्वार जनपद के अंतर्गत लालढांग से बरात लेकर प्रखंड बिरोंखाल के अंतर्गत ग्राम कांडा तल्ला की ओर जा रही थी। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन रूस संकट के गहराने की संभावनाओं के बढ़ते देख और इसकी वजह से इस क्षेत्र के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा को लेकर भारत ने उच्चस्तर पर अपनी चिंता प्रकट की है।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Uttarakhand News: पौड़ी में बरातियों से भरी बस खाई में गिरी, 25 लोगों की हुई मौत, सीएम धामी ने जताया दुख

पौड़ी जनपद में लैंसडोन के पास ग्राम सिमड़ी के पास बरातियों से भरी एक बस खाई में जा गिरी। इस हादसे में 25 बरातियों की मौत हो गई है। बस में 40 बराती सवार थे। बताया गया कि यह बस हरिद्वार जनपद के अंतर्गत लालढांग से बरात लेकर प्रखंड बिरोंखाल के अंतर्गत ग्राम कांडा तल्ला की ओर जा रही थी। ब्लाक प्रमुख राजेश कंडारी ने बताया कि बस करीब 350 मीटर नीचे खाई में गिरी है। बीरोखाल स्वास्थ्य केंद्र से पांच डाक्टरों की टीम मौके पर भेजी गई हैं।

2- यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा को लेकर भारत चिंतित, पीएम मोदी ने जेलेंस्की से की टेलीफोन पर बात

यूक्रेन रूस संकट के गहराने की संभावनाओं के बढ़ते देख और इसकी वजह से इस क्षेत्र के परमाणु संयंत्रों की सुरक्षा को लेकर भारत ने उच्चस्तर पर अपनी चिंता प्रकट की है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बात की और मौजूदा संकट से उपजे हालात व द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर विस्तार से बात की। पीएम मोदी ने भारत के इस रूख को बहुत ही मजबूती से रखा कि मौजूदा संकट का कोई सैन्य समाधान नहीं हो सकता।

3- Amit Shah In Rajouri : गृहमंत्री राजौरी में बोले- आज की रैली अनुच्छेद 370 का समर्थन करने वालों को करारा जवाब

जम्मू और कश्मीर के तीन दिवसीय दाैरे पर पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह का दूसरे दिन राजौरी पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। भारत माता की जय के नारे के साथ यहां विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 का समर्थन करने वालों को आड़े हाथ लिया। शाह ने कहा कि आज की रैली अनुच्छेद 370 का समर्थन करने वालों को करारा जवाब है। इस मौके पर गृहमंत्री ने पहाड़ी क्षेत्र के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि जब जब भी भारत पर कोई खतरा आया, मेरे पहाड़ी भाई व गुज्जर, बकरवाल चट्टान की तरह खड़े रहे। राजौरी-पुंछ के इन लोगों की वीरता को भारतीय सेना और पूरा देश सलाम करता है।

4- दिवाली और छठ पूजा पर घर जाने वाले लोगों को रेलवे ने दिया बड़ा तोहफा, 179 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाईं

रेल मंत्रालय ने त्योहार के इस मौसम में यात्रियों के सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को जोड़े में 179 विशेष सेवाओं की अधिसूचना जारी की। मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस त्योहारी सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक जोड़े में 179 विशेष ट्रेनों की 2269 फेरे का संचालन करेगा।

5- एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा- चीन की गतिविधियों पर पूरी नजर, वायुसेना हर चुनौती से निपटने को तैयार

वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी सैन्य गतिरोध में चीन से निपटने के लिए वायुसेना ने सभी उचित कदम उठाए हैं। उनके अनुसार भारत खराब से खराब हालात की चुनौतियों से निपटने के लिए न केवल पूरी तरह तैयार है बल्कि सक्षम भी है। वायुसेना की 90वीं स्थापना दिवस के पूर्व अपनी सालाना प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एलएसी के करीब चीनी वायुसेना की पिछले दिनों उकसावे वाली हरकत से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल ने कहा कि भारतीय वायुसेना 'सबसे खराब स्थिति' सहित सभी प्रकार की सुरक्षा चुनौतियों के लिए तैयारी कर रही है। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

6- Drought in China: सूखे के कारण संकट में चीन की अर्थव्यवस्था, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा को गंभीर खतरा

आर्थिक संकट के बीच चीन सूखे की मार से भी जूझ रहा है। तापमान रिकॉर्ड बना रहा है। फसलें बर्बाद हो रही हैं। जलाशय सूख रहे हैं। नदियों का जलस्तर घट रहा है। देश के हालात चीनी सरकार के होश उड़ा रहे हैं। चीनी सरकार के सामने सूखे से निपटना किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि इसका सीधा कनेक्शन देश की अर्थव्यवस्था से है।

7- National Herald case: नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस के 5 नेताओं को समन, ED आज करेगी पूछताछ

नेशनल हेराल्ड केस में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में कांग्रेस नेताओं की मुश्किलें बढ़ रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस के पांच नेताओं को आज पूछताछ के लिए बुलाया है। इन पांचों नेताओं से आज पूछताछ की जाएगी। जानकारी के मुताबिक पूछताछ के लिए जे. गीता रेड्डी, शब्बीर अली, पी. सुदर्शन जांच में शामिल हो सकते हैं।

8- Carbon Negative Countries: कार्बन उत्‍सर्जन को लेकर तीन मुल्‍कों ने दिखाई राह, जानें- क्‍या है कार्बन निगेट‍िव

कार्बन उत्‍सर्जन पर नियंत्रण पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। प्रदूषण को लेकर तमाम सरकारी प्रयास अब तक निष्‍फल रहे हैं। ऐसे में दुनिया के तीन देश ऐसे हैं जो ग्रीन हाउस गैसों के प्रदूषण से मुक्‍त हैं। ये तीन देश कार्बन निगेटिव देशों की सूची में शामिल हो गए हैं। दुनिया के इन तीन मुल्‍कों ने कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए जो कुछ कुछ भी किया उससे ये दुनिया के सामने मिसाल बन गए हैं। आइए जानते हैं इन मुल्‍कों के बारे में और इसके साथ यह भी जानेंगे कि आखिर यह कैसे संभव हुआ। इसके साथ यह भी जानेंगे कि कार्बन उत्सर्जन और कार्बन निगेटिव होना क्या है।

9- Congress President Election: सक्रियता और काबिलियत के आधार पर आगे बढ़ने का अवसर मिले- शशि थरूर

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव को शशि थरूर ने अपनी उपस्थिति से खबरों में ला दिया है। लंबे अरसे के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद पर गांधी परिवार का कोई सदस्य नहीं होगा। लगातार चुनावी हार से पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटा हुआ है। पार्टी में वरिष्ठ नेताओं का एक गुट नेतृत्व से नाराज है। इन चुनौतियों के बारे में शशि थरूर से दैनिक जागरण के एसोसिएट एडीटर अनंत विजय ने ईमेल पर बात की। पढ़ें, बातचीत के प्रमुख अंश -

10- Adipurush के VFX की आलोचना पर डायरेक्टर ओम राउत ने दिया बड़ा बयान, कहा- 'मेरी फिल्म मोबाइल के लिए नहीं है'

तान्हाजी जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बना चुके डायरेक्टर ओम राउत अब फिल्म आदिपुरुष लेकर आ रहे हैं। फिल्म लंबे समय से चर्चा बनी हुई है। बीते रविवार को एक ग्रैंड इवेंट में प्रभास और कृति सेनन ने फिल्म का टीजर लॉन्च किया, जिसके बाद से फिल्म लगातार सुर्खियों में छाई हुई है। फिल्म के वीएफएक्स और सीजीआई को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोलिंग हो रही है। किसी ने फिल्म को कार्टून तो किसी ने वीडियो गेम बता दिया। आदिपुरुष की इन आलोचनाओं के बीच अब ओम राउत का बयान आया है, जो ट्रोलर्स की बोलती बंद कर देने वाला है।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट