Move to Jagran APP

Kerala:देश के दक्षिणी राज्यों में भीषण गर्मी का कहर, लू की चपेट में आने से एक बुजुर्ग महिला की मौत

केरल के पलक्कड़ जिले में लू लगने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। बता दें कि दक्षिणी राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। केरल में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में 12 जिलों के लिए अधिकतम तापमान की चेतावनी जारी की है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Sun, 28 Apr 2024 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 08:06 PM (IST)
केरल के पलक्कड़ जिले में लू लगने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है।

पीटीआई, पलक्कड़/तिरुवनंतपुरम। केरल के पलक्कड़ जिले में लू लगने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। बता दें कि दक्षिणी राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। केरल में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में 12 जिलों के लिए अधिकतम तापमान की चेतावनी जारी की है।

loksabha election banner

राज्य में बढ़ते तापमान से दैनिक जीवन पर असर पड़ने के मद्देनजर महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ियों में प्रीस्कूल गतिविधियों को एक सप्ताह के लिए निलंबित करने का फैसला किया है। पलक्कड़ जिले के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 90 वर्षीय महिला रविवार को एलाप्पुल्ली गांव में एक नहर में मृत पाई गई। मनोभ्रंश की रोगी महिला को अपने घर से बाहर निकलने के बाद लू लग गई थी।

यह भी पढ़ें: Weather Update: चुभती-जलती गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, अब तीन दिन लू करेगी परेशान, 43.4 डिग्री पहुंचा आगरा का तापमान

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उसके पोस्टमार्टम में उसके शरीर पर जलने के घाव पाए गए, जिससे सनस्ट्रोक की पुष्टि हुई है। पिछले सप्ताह जिले में एक व्यक्ति जली हुई हालत में मृत पाया गया था। अधिकारी ने कहा कि लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच अपने घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई।

आईएमडी और केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, कोल्लम, पलक्कड़ और त्रिशूर जिलों के कुछ क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है। पलक्कड़ जिले में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, कोल्लम और त्रिशूर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस, कोट्टायम, पथानामथिट्टा, कोझीकोड और कन्नूर जिलों में 38 डिग्री सेल्सियस और अलाप्पुझा, एर्नाकुलम में 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि मलप्पुरम और कासरगोड जिले और तिरुवनंतपुरम जिले में 28 अप्रैल से 2 मई, 2024 के दौरान लगभग 36 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर) के आसपास रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Odisha Heatwave Alert: ओडिशा में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने लोगों को घर पर रहने की दी चेतावनी

मौसम एजेंसियों के मुताबिक, ऊंचे तापमान और आर्द्रता के स्तर के कारण 28 अप्रैल से 2 मई तक पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर इन जिलों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का अनुभव होने की उम्मीद है। एजेंसियों ने कहा कि इसके अतिरिक्त, विशेष रूप से 28 और 29 अप्रैल को कोल्लम, पलक्कड़ और त्रिशूर जिलों के भीतर एक या दो स्थानों पर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.