Move to Jagran APP

Kerala: सभी 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने इस्तीफा देने से किया इनकार, राज्यपाल ने जारी किया नोटिस

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सोमवार को 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को नोटिस जारी किया। इससे पहले राज्यपाल ने रविवार को सभी कुलपतियों को सोमवार 11.30 बजे से पहले उन्हें अपना त्याग पत्र भेजने के लिए निर्देश दिया था जिसे सभी कुलपतियों ने इनकार कर दिया।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Mon, 24 Oct 2022 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 06:17 PM (IST)
Kerala: सभी 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने इस्तीफा देने से किया इनकार, राज्यपाल ने जारी किया नोटिस
सभी 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने इस्तीफा देने से किया इनकार, राज्यपाल ने जारी किया नोटिस।

तिरुवनंतपुरम, पीटीआइ। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने सोमवार को 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को नोटिस जारी किया। इससे पहले राज्यपाल ने रविवार को सभी कुलपतियों को सोमवार 11.30 बजे से पहले उन्हें अपना त्याग पत्र भेजने के लिए निर्देश दिया था, जिससे सभी कुलपतियों ने इनकार कर दिया।

loksabha election banner

राज्यपाल ने कुलपतियों को जारी किया नोटिस

इस बात की जानकारी खुद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने दी है, जो राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं। आरिफ मोहम्मद खान ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'अब, उन्होंने (कुलपतियों) इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है। अब औपचारिक नोटिस जारी किए गए हैं।'

राज्यपाल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को रखा बरकरार

राज्यपाल ने कहा कि नोटिस सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए जारी किए गए हैं, जिसने यूजीसी विनियमन के प्रावधानों के विपरीत गठित सर्च कमेटी की सिफारिश पर कुलपति के रूप में किसी भी नियुक्ति को शून्य से शुरू घोषित किया है। उन्होंने कहा कि कुलपतियों को जवाब देने के लिए तीन नवंबर तक का समय दिया गया है।

आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री के आरोपों को किया खारिज

आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के आरोपों को भी खारिज किया। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया था कि कुलपतियों को निष्पक्ष न्याय से वंचित किया गया है। राज्यपाल ने अपने खिलाफ मुख्यमंत्री के आरोपों का जवाब देने के लिए बुलाई प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'मैंने केवल एक सम्मानजनक रास्ता सुझाया। मैंने उन्हें बर्खास्त नहीं किया है।'

बता दें कि इससे पहले इस मामले को लेकर माकपा के महसचिव सीताराम येचुरी ने राज्यपाल पर आरोप लगाया था। माकपा नेता ने कहा था कि राज्य में उच्च शिक्षा का राजनीतिकरण हो रहा है।

ये भी पढ़ें: माकपा ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान पर साधा निशाना, कुलपतियों के इस्तीफे की मांग को बताया अवैध

ये भी पढ़ें: माकपा राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को धमकाए नहीं: केरल BJP


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.