Move to Jagran APP

PM Modi वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर महाखेल में हुए शामिल, बोले- देश की रक्षा में राजस्थान के युवा आगे

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर महाखेल के समापन कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल हुए। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने कबड्डी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। इस महाखेल की शुरुआत 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन हुई थी।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 05 Feb 2023 11:33 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 01:49 PM (IST)
PM Modi वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर महाखेल में हुए शामिल, बोले- देश की रक्षा में राजस्थान के युवा आगे
जयपुर महाखेल के समापन कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए पीएम मोदी।

नई दिल्ली, पीटीआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'जयपुर महाखेल' के प्रतिभागियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि इस कार्यक्रम का आयोजन राजस्थान की राजधानी में जयपुर से लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ द्वारा किया गया है।

loksabha election banner

महाखेल की शुरुआत 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन की गई थी। इस साल यह महाखेल कबड्डी प्रतियोगिता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें 450 से अधिक ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाओं और वार्डों के 6,400 से अधिक युवाओं और खिलाड़ियों की भागीदारी देखी गई है।

'युद्ध के मैदान को खेल के मैदान में बदल देते हैं'

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा, "इतिहास गवाह है कि इस वीर भूमि के बच्चे अपने शौर्य से युद्ध के मैदान को खेल के मैदान में बदल देते हैं। इसलिए अतीत से लेकर आज तक जब भी देश की सुरक्षा का सवाल उठता है तो राजस्थान के युवा किसी से पीछे नहीं रहते हैं।"

आज चित्रकुट स्टेडियम में इस समारोह का समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, "आज इस महाखेल को देखकर मैं कह सकता हूं कि आपका कार्यकाल खेल और एथलीटों का स्वर्णिम युग लेकर आया। मेरे जमाने के खिलाड़ी पिछली सरकारों में खेलों की दुर्दशा के गवाह हैं। अब हम खिलाड़ियों को दी जाने वाली सुविधाओं और सम्मान को देखते हैं।"

जीतने वाले महिला-पुरुष टीमों को किया जाएगा सम्मानित

कोटपूतली, बानसूर, जमवारामगढ, झोटवाड़ा, विराट नगर, आमेर, शाहपुरा और फुलेरा विधानसभा क्षेत्र के 32 खेल मैदानों पर 512 पुरुषों और 128 महिलाओं की टीम इस खेल प्रत्योगिता में शामिल हुई हैं। जयपुर महाखेल के तहत कुल 22 लाख रुपए के पुरस्कार वितरण किए जाएंगे।

हर विधानसभा क्षेत्र में विजेता रहने वाली महिला या पुरूष टीमों को 21000 रुपये, रनर-अप टीमों को 11000 रुपये, लोकसभा स्तर पर महिला और पुरूष विजेता टीमों को 51000 रुपये, रनर-अप टीम को 31000 रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही राजस्थान कबड्डी फेडरेशन भी जयपुर महाखेल के 20 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग देगी।

यह भी पढ़ें: Road Accident: आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में भीषण सड़क हादसा, लॉरी ने मजदूरों को कुचला, 3 महिलाओं की मौत

Weather News: पहाड़ों पर बर्फबारी, कई राज्यों में बारिश का अनुमान; पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.