Move to Jagran APP

कश्मीर में कभी शांति नहीं देखना चाहते पाकिस्तान और उनके समर्थित आतं‍की संगठन

केंद्र सरकार ने जो मुहिम कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ और शांति के लिए चलाई है उससे आं‍तंकियों में बौखलाहट है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 03 Oct 2017 05:02 PM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 11:51 AM (IST)
कश्मीर में कभी शांति नहीं देखना चाहते पाकिस्तान और उनके समर्थित आतं‍की संगठन
कश्मीर में कभी शांति नहीं देखना चाहते पाकिस्तान और उनके समर्थित आतं‍की संगठन

नई दिल्ली (स्पेशल डेस्क)। श्रीनगर एयरपोर्ट के समीप स्थित सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कैंप पर मंगलवार सुबह हुए आतंकी हमले के बाद जवानों के साथ जारी मुठभेड़ खत्म हो गई है। इस संबंध में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कश्मीर के IG मुनीर खान ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब तक पड़ोसी पाकिस्तान जैसा देश होगा ऐसे हमले होते रहेंगे। हालांकि इस हमले में एक जवान के भी शहीद होने की खबर है। इस हमले की जिम्मेदारी जैश ए मोहम्मद ने ली है। 

loksabha election banner

पहले भी हुए हैं इस तरह के हमले

यह पहला मौका नहीं है कि जब आतंकियों ने सेना के कैंप पर इस तरह के हमले को अंजाम दिया हो। इसी वर्ष मार्च और अगस्त में भी आतंकियों ने इसी तरह के हमले को अंजाम दिया था। वहीं बीते माह की 18 तारीख को ही उड़ी हमले की बरसी भी थी। इस आतंकी हमले में सेना के करीब 17 जवान शहीद हो गए थे। रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा मानते हैं जब भी भारत की तरफ से कश्मीर में हालात सामान्य करने की दिशा में सफल प्रयास किया जाता है तभी पाकिस्तान समर्थित ये आतंकी गुट इस तरह के हमले को अंजाम देकर माहौल को खराब करने का काम करते हैं। 

ट्रंप की एशिया यात्रा में छिपा है किम समेत चीन के लिए भी साफ मैसेज! जानें कैसे

रंग ला रही है सरकार की मुहिम 

Jagran.Com से बात करते हुए उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार ने जिस तरह की मुहिम कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ और शांति के लिए चलाई है उसका बड़ा सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिला है। इससे ही आं‍तंकियों में बौखलाहट भी आई है। उनका यह भी कहना है कि पाकिस्तान जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय मंच पर अलग-थलग पड़ रहा है और जिस तरह से पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र महासभा में गलत फोटो दिखाने पर उसकी फजीहत हुई है, उसी नाकामी को छिपाने और ध्यान भटकाने के लिए भी इस हमले को अंजाम दिया गया है।

शांति के लिए सरकार कर रही प्रयास

आगा ने इस विशेष बातचीत में बताया कि इस पंद्रह अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो संदेश कश्मीर के लिए दिया था वह काबिले तारीफ था और वादी में माहौल बदल भी रहा था। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राज्य का कई बार दौरा किया। इस दौरान सरकार की तरफ से अथक प्रयास किए गए और दूसरी तरफ सेना ने भी जबरदस्त तरीके से काम किया। लेकिन आतंकियों को कश्मीर में शांत माहौल कभी पसंद नहीं आया है। इस दौरान कट्टरपंथियों के भी आतंकी गुटों से संबंध सामने आए और उन पर भी शिकंजा कसा है। यह तमाम चीजें पाकिस्तान और उनके खिलाफ जा रही हैं। ऐसे में ध्यान भटकाने के लिए इस तरह के हमले को अंजाम दिया गया।

आज भी याद है उड़ी हमला

आर्मी कैंप पर हमले की बात करें तो पिछले वर्ष इस तरह के करीब आठ हमलों को आतंकियों ने अंजाम दिया था। इसमें उड़ी हमले को आज तक कोई नहीं भूला है। लेकिन आतंकी इस तरह का हमला करने में कैसे कामयाब हो जाते हैं। सवाल यह भी उठता है कि क्या इस तरह के हमलों के लिए सुरक्षा में ढील एक वजह होती है। इन सभी सवालों का जवाब देते हुए कमर आगा ने कहा कि आतंकी हमलों को रोकपाना बेहद मुश्किल होता है। इसकी वजह यह होती है कि आतंकी को पता होता है कि उसको मरना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारकर मरना है। यही वजह है कि इस तरह के हमलों को रोकपाना थोड़ा मुश्किल होता है।

गौरतलब है कि मंगलवार यह हमला तड़के आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर एयरपोर्ट के पास बीएसएफ की 182वीं बटालियन के कैंप पर हमला किया था। पहले इसको फिदायीन हमला माना जा रहा था। जानकारी के मुताबिक हमला करीब सुबह 4.30 बजे हुआ था।
 

यह भी पढ़ें: किम को सबक सिखाने चीन ने लिया बड़ा फैसला, को‍रियाई कंपनियो का पत्ता साफ

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों तैयारी के बाद भी उत्तर कोरिया पर हमले से पीछे हटे US प्रेजीडेंट

यह भी पढ़ें: जंग छिड़ी तो महज 24 घंटों में सियोल को तबाह कर देगा उत्तर कोरिया 

यह भी पढ़ें: किम ने रची अब तक की सबसे 'खतरनाक' साजिश; अमेरिका ही नहीं, दुनिया को खतरा 

यह भी पढ़ें: Amazing! हमारी सोच से कहीं आगे की है ये बात, शायद ही होगा आपको विश्‍वास 

यह भी पढ़ें: हुर्रे! अब महज आधे घंटे में पूरा होगा दिल्ली- से टोक्यो तक का सफर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.