Move to Jagran APP

Jagannath Rath Yatra News : धूमधाम से निकाली गई रथयात्रा, पुरी के राजा ने सोने के झाड़ू से की सफाई

Jagannath Rath Yatra 2020 News जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने सोने के झाडू से सफाई करके छेरा-पहंरा की रस्म अदा की।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 06:24 PM (IST)
Jagannath Rath Yatra News : धूमधाम से निकाली गई रथयात्रा, पुरी के राजा ने सोने के झाड़ू से की सफाई
Jagannath Rath Yatra News : धूमधाम से निकाली गई रथयात्रा, पुरी के राजा ने सोने के झाड़ू से की सफाई

अहमदाबाद, एएनआइ। हर साल की तरह इस बार भी भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra) निकाली जा रही है, लेकिन कड़ी शर्तो के साथ। जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने सोने के झाडू से सफाई करके 'छेरा-पहंरा' की रस्म अदा की। सुप्रीम कोर्ट ने कल कुछ प्रतिबंधों के साथ कोरोना वायरस महामारी के बीच वार्षिक रथ यात्रा को आयोजित करने की अनुमति दी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 500 से अधिक लोगों को रथ खींचने की अनुमति नहीं दी गई। रथयात्रा के दौरान पुरी (Puri Rath Yatra) शहर में सोमवार की रात आठ बजे से कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान लोग अपने घरों में ही रहंगे।

loksabha election banner

Jagannath Rath Yatra News

दो सौ साल में पहली बार कानपुर में नहीं निकाली गई जगन्नाथ यात्रा

- वहीं, दूसरी ओर लगभग 200 वर्षों में पहली बार कानपुर में भगवान जगन्नाथ की यात्रा कोरोना संक्रमण काल के कारण नहीं निकाली गई। मंदिर में ही आषाढ़ सुदी द्बितीय को श्रीजगन्नाथ स्वामी व बहन सुभ्रद्र भ्राता बलभ्रद जी वैदिक का परंपरा के अनुसार पूजन व अभिषेक किया गया और छप्पन भोग लगाया गया।

- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के मौके पर रांची में जगन्नाथ मंदिर में दर्शन किए।

- पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के दौरान पुरी के राजा गजपति महाराज ने झाडू से 'छेरा-पहंरा' की रस्म अदा की।

- पुरी के राजा गजपति महाराज रथयात्रा में भाग लेने के लिए पुरी के जगन्नाथ मंदिर पहुंच गए हैं। वह 'छेड़ा पहंरा' की रस्म निभाएंगे। इस दौरान वह रथ पर झाड़ू लगाएंगे, जिसमें सोने का हैंडल लगा होगा।

- जगन्नाथ मंदिर के एक सेवायत का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद रथयात्रा में शामिल होन वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया था। कोरोना संक्रमित सेवायत को रथयात्रा में शामिल होने नहीं दिया गया है।

- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रथयात्रा की व्यवस्था की देखरेख कर रहे हैं। हर रथ को खींचने के दौरान एक वरिष्ठ अधिकारी इसकी निगरानी करेगा: पुलिस अधिकारी

- कोलकाता में कोरोना की वजह से इस्कॉन मंदिर के प्रांगण में ही रथयात्रा का आयोजन किया गया है।

- जगन्नाथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ हमें अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद दें और हमारे जीवन में खुशियां और समृद्धि लाएं। जय जगन्नाथ!: राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

- रथ यात्रा के पावन अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में प्रभु जगन्नाथ के श्रद्धालुओं को बधाई। मैं कामना करता हूं कि प्रभु जगन्नाथ की कृपा, कोविड-19 का सामना करने‌ के लिये हमें साहस व संकल्प-शक्ति प्रदान करे और हमारे जीवन में स्वास्थ्य और आनंद का संचार करे: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

- मैं रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई देता हूं। महाप्रभु जगन्नाथ सभी को अच्छe स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। जय जगन्नाथ! : अमित शाह 

- भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू होने से पहले पुरी के जगन्नाथ मंदिर को सैनिटाइज किया गया।

- ओडिशा के पुरी में होने वाले रथयात्रा के लिए भगवान जगन्नाथ की मूर्ति को पुजारी और सेवायत रथ तक ला रहे हैं।

- भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए। जय जगन्नाथ!

- भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा को पुजारी और सेवादार रथ की तरफ लेकर आ रहे हैं।

- पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकालने के लिए पुजारी पहुंच गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कल कुछ प्रतिबंधों के साथ इस वार्षिक रथ यात्रा को निकालने की अनुमति दी थी।

- अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गुजरात हाई कोर्ट ने रथयात्रा पर रोक का आदेश दिया था, जिसके बाद मंदिर परिसर के अंदर ही रथयात्रा निकालने का फैसला किया गयाहै। इस बार रथयात्रा मंदिर परिसर में ही सात फेरे लगाएगी।

- गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी रथयात्रा के लिए सुबह अहमदाबाद के श्री जगन्नाथजी मंदिर परिसर में पहुंचे। गृहमंत्री अमित शाह हर साल भगवान जगन्नाथ की मंगला आरती में सुबह चार बजे शामिल होते हैं। वह इस बार भी सपरिवार आरती में शामिल हुए।

- सीएम रुपाणी ने कहा कि उच्च न्यायालय में कल देर रात तक रथयात्रा को लेकर सुनवाई की, लेकिन कोरोना वायरस के कारण रथयात्रा की अनुमति नहीं मिल सकी। मैं मंदिर के ट्रस्टी और महंत को स्थिति को समझने और मंदिर परिसर के अंदर रथ यात्रा की व्यवस्था करने के लिए धन्यवाद देता हूं।

वही, पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथयात्रा के लिए तैयारियां चल रही हैं। रथयात्रा में शामिल होने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट होगा और नेगेटिव पाए जाने वालों को ही रथयात्रा में आने की इजाजत होगी। शहर में प्रवेश के सारे प्वाइंट जैसे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे बंद रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.