Move to Jagran APP

G20 की सफलता को उद्योग जगत ने सराहा, आनंद महिंद्रा बोले- भारत ने चीन की महत्वाकांक्षा को किया निष्क्रिय

उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि भारत के बढ़ते प्रभुत्व ने जी20 शिखर सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति बनाने में मदद की। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त घोषणापत्र पर आम सहमति बनना भारतीय कूटनीति के लिए बड़ी जीत है। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी तारीफ की है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Mon, 11 Sep 2023 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2023 10:15 PM (IST)
G20 की सफलता को उद्योग जगत ने सराहा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, पीटीआई। उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि भारत के बढ़ते प्रभुत्व ने जी20 शिखर सम्मेलन में विभिन्न मुद्दों पर आम सहमति बनाने में मदद की। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त घोषणापत्र पर आम सहमति बनना भारतीय कूटनीति के लिए बड़ी जीत है। हो सकता है कि इस विषय पर दुनिया का उतना ध्यान नहीं गया हो, लेकिन यह एक कुशल कूटनीतिक शतरंज की चाल से कम नहीं है।

loksabha election banner

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की एक पोस्ट में कहा, 'वन बेल्ट-वन रोड पहल के माध्यम से चीन ने पूरी दुनिया के फैसलों को प्रभावित करने की कोशिश की थी, लेकिन भारत-पश्चिम एशिया और यूरोप कॉरिडोर की पेशकश करके बीजिंग की इस महत्वाकांक्षा को पूरी तरह निष्क्रिय कर दिया। पीएमओ, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के प्रयास से यह संभव हुआ।'

यह भी पढ़ें- रणनीतिक संबंधों को नया आयाम देंगे भारत और सऊदी, देश के पश्चिमी क्षेत्र में विशालकाय रिफाइनरी लगाने पर विमर्श

उद्योग जगत से जुड़े लोगों ने किया नई दिल्ली घोषणापत्र का समर्थन

उद्योग जगत से जुड़े अन्य लोगों ने भी इसका समर्थन किया है। एसोचैम के महानिदेशक दीपक सूद ने कहा कि जी20 में सर्वसम्मति से जारी किया गया संयुक्त घोषणापत्र एक प्रभावशाली आर्थिक और रणनीति शक्ति के रूप में भारत के दबदबे का प्रतिबिंब है। नैसकॉम की प्रेसिडेंट देबजानी घोष ने इसे एक बड़ा मील का पत्थर बताया है। फिक्की के प्रेसिडेंट शुभ्रकांत पांडा ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में आम सहमति बनाने के काम को पूरा करना एक वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उदय का प्रतीक है।

भारत ने बेहतरीन काम किया- अजय बंगा

विश्व बैंक के प्रेसिडेंट अजय बंगा ने कहा कि भारत ने बेहतरीन काम किया है। लगभग असंभव को संभव बनाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई। भारत के शेरपा अमिताभ कांत को भी इसे पूरा करने के लिए बधाई। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कहा कि जी20 एक विश्वकप की मेजबानी करने और फाइनल ट्रॉफी जीतने जैसा है।

यह भी पढ़ें- G20: विदेशों में काम करने वाले घर भेज सकेंगे अधिक पैसा, 2030 तक रेमिटेंस लागत को तीन प्रतिशत पर लाने की कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.