Move to Jagran APP

Indian Navy: पाकिस्तानी के लिए फिर देवदूत बनी भारतीय नौसेना, आपात संदेश के बाद बचाई जान

Indian Navy Rescue Operation भारतीय नौसेना ने फिर देवदूत बनकर मुसीबत में फंसे पाकिस्तानी की जान बचाई। नौसेना ने ईरानी नौका अल रहमानी पर सवार पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य की जान बचाई। नौसेना इससे पहले मार्च में अरब सागर में ईरानी जहाज अल-कंबर का अपहरण करने वाले नौ समुद्री लुटेरों को आत्मसमर्पण के लिए विवश करके 23 पाकिस्तानियों को बचाया था।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 04 May 2024 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 07:18 PM (IST)
पाकिस्तानी के लिए फिर देवदूत बनी भारतीय नौसेना (फोटो: @indiannavy)

एएनआई, नई दिल्ली। Pakistan Citizen Rescue: भारतीय नौसेना ने फिर देवदूत बनकर मुसीबत में फंसे पाकिस्तानी की जान बचाई। ईरानी नौका पर सवार पाकिस्तानी ने बचाने की गुहार लगाई थी। नौसेना के आईएनएस सुमेधा ने आपात संदेश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए ईरानी नौका अल रहमानी पर सवार पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य को चिकित्सा सहायता देकर उनकी जान बचाई।

loksabha election banner

नौसेना इससे पहले मार्च में अरब सागर में ईरानी जहाज अल-कंबर का अपहरण करने वाले नौ समुद्री लुटेरों को आत्मसमर्पण के लिए विवश करके 23 पाकिस्तानियों को बचाया था।

नौसेना के प्रवक्ता द्वारा एक्स पर पोस्ट किया, आपात संदेश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए अरब सागर में तैनात युद्धपोत आइएनएस सुमेधा ने मछली पकड़ने वाली ईरानी नौका अल रहमानी को 30 अप्रैल को रोका। जहाज की बोर्डिंग टीम और चिकित्सा विशेषज्ञ नौका पर चढ़े और नौका के 20 सदस्यीय पाकिस्तानी चालक दल के एक सदस्य को चिकित्सा सहायता देकर उसकी जान बचाई। उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। चिकित्सीय प्रबंधन के बाद अब वह राहत महसूस कर रहा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय युद्धपोत का ताबड़तोड़ एक्शन, पनामा ध्वज वाले जहाज पर हुए हमले का दिया करारा जवाब

संकटग्रस्त तेल टैंकर को रोका

नौसेना के जहाज आइएनएस कोच्चि ने 28 अप्रैल को पनामा के झंडे वाले संकटग्रस्त कच्चे तेल टैंकर एमवी एंड्रोमेडा स्टार पीएम को रोका और स्थिति का आकलन करने के लिए नौसेना के हेलीकाप्टर ने हवाई टोही की थी। जोखिम मूल्यांकन के लिए संकटग्रस्त टैंकर पर विस्फोटक आयुध निपटान ( ईओडी) टीम को भी तैनात किया गया था। कुल 30 चालक दल (22 भारतीय नागरिकों सहित) सुरक्षित हैं। टैंकर अपने गंतव्य की तरफ बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय नौसेना ने अरब सागर में पकड़ी 940 किलोग्राम ड्रग्स की खेप, 'क्रिमसन बाराकुडा' के तहत मार्को कमांडो ने की कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.