Move to Jagran APP

Israel-Iran Tensions: ईरान-इजरायल के बीच बढ़ते तनाव पर भारत ने जताई चिंता, शांति व स्थिरता के लिए बताया गंभीर खतरा

इजरायल पर ईरान की तरफ से किए गए हमले के बाद मध्य पूर्व में स्थिति के बिगड़ने की संभावना से भारत भी चिंतित है। भारत उन गिने चुने देशों में है जिनके इजरायल और ईरान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं। ऐसे में भारत ने मौजूदा हालात पर गंभीर चिंता जताते हुए इसे समूचे क्षेत्र की शांति व स्थिरता के लिए खतरा बताया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Sun, 14 Apr 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 11:45 PM (IST)
ईरान-इजरायल के बीच बढ़ते तनाव पर भारत ने जताई चिंता। फोटोः रायटर।

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। इजरायल पर ईरान की तरफ से किए गए हमले के बाद मध्य पूर्व में स्थिति के बिगड़ने की संभावना से भारत भी चिंतित है। भारत उन गिने चुने देशों में है, जिनके इजरायल और ईरान दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं। ऐसे में भारत ने मौजूदा हालात पर गंभीर चिंता जताते हुए इसे समूचे क्षेत्र की शांति व स्थिरता के लिए खतरा बताया है।

loksabha election banner

करीब से निगाह रख रहा भारत

भारत पूरे हालात पर करीबी निगाह रख रहा है और हालात बिगड़ने पर वहां से अपने नागरिकों को बाहर निकालने का विकल्प भी खुला रखा है। भारतीय दूतावास ने इजरायल में सभी भारतीयों को शांत रहने और स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है।

एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए निलंबित की उड़ानें

इस बीच इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं। दोनों देशों में बढ़ते तनाव को देखते हुए सिर्फ कूटनीतिक असर को लेकर ही भारत चिंतित नहीं है बल्कि इसके आर्थिक प्रभाव को लेकर भी चिंतित है।

भारतीय शेयर बाजार पर पड़ सकता है प्रभाव

रेड सी में पहले से ही स्थिति खराब है, जिसकी वजह से भारत के लिए आयात-निर्यात की लागत बढ़ गई है। यह समस्या और गंभीर हो सकती है। दूसरा असर कच्चे तेल की आपूर्ति व कीमतों पर पड़ने की संभावना है। इससे भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी के माहौल पर भी उल्टा असर संभव है।

15 अप्रैल से शुरू हो रहे सप्ताह में भारतीय शेयर बाजार का प्रदर्शन बहुत हद तक इस बात से तय होगा कि खाड़ी क्षेत्र से इजरायल-ईरान विवाद को लेकर क्या सूचनाएं आती हैं। साथ ही हालात बिगड़ते हैं तो खाड़ी क्षेत्र में काम करने वालों लाखों भारतीयों के जीविकोपार्जन पर भी असर संभव है। यही वजह है कि भारत ने इन दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव के शीघ्र खत्म होने की बात की है।

ईरान और इजरायल के बीच युद्ध के हालात बिगड़ने से हम गंभीर तौर पर चिंतित है। इससे पूरे क्षेत्र में शांति व स्थिरता के लिए खतरा हो गया है। हम तनाव को शीघ्रता से कम करने, संयम बना कर रखने, हिंसा को छोड़ने और कूटनीति की राह अपनाने की अपील करते हैं। हम पूरी स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। उस क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय से लगातार संपर्क बना कर रखे हुए हैं। यह बहुत ही जरूरी है कि इस क्षेत्र में सुरक्षा व स्थिरता को बना कर रखा जाए।- भारतीय विदेश मंत्रालय

भारतीय दूतावास ने स्थापित किया हेल्पलाइन नंबर

विदेश मंत्रालय के इस बयान के कुछ घंटे बाद तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर स्थापित कर दिया है। इसके जरिये भारतीय नागरिकों को समय पर मदद पहुंचाने की कोशिश होगी। अगर इजरायल की तरफ से भी कार्रवाई होती है और युद्ध की स्थिति बनती है तो संभव है कि ईरान से भारतीयों को बाहर निकालने का भी काम करना पड़े।

इजरायल के राजदूत ने क्या कहा?

उधर, नई दिल्ली में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा है कि ईरान आतंकी संगठन हमास की वित्तीय मदद करता है और अब उसने हमास के समर्थन में इजरायल पर सीधा हमला कर दिया है। उन्होने 331 क्रूज मिसाइलों व राकेट इजरायल पर दागे हैं लेकिन उन्हें हवा में ही मार गिराया गया है।

ईरान में 5,000 तो इजरायल में 18,000 भारतीय

ईरान से ज्यादा भारतीय अभी इजरायल में है। सरकारी सूत्रों का कहना है कि ईरान में करीब पांच हजार भारतीय हैं, जबकि इजरायल में पहले से 18 हजार भारतीयों के होने की सूचना है और हाल ही में 900 के करीब भारतीय श्रमिक वहां पहुंचे हैं। हालात बिगड़ने पर उनको बाहर निकालना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी।

पिछले वर्ष भी भारत ने इजरायल व हमास के बीच टकराव के दौरान 1500 के करीब भारतीयों को इजरायल से निकाला था। मौजूदा हालात में इजरायल को भारतीय श्रमिकों भेजने संबंधी योजना के भी स्थगित किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः BJP Manifesto: विरासत के संरक्षण के साथ विकसित भारत के निर्माण का संकल्प, समान नागरिक संहिता का वादा बरकरार; पढ़ें बड़ी बातें

यह भी पढ़ेंः Salman Khan: सलमान खान के घर हुई फायरिंग का विश्नोई कनेक्शन, लॉरेंस के भाई ने ली हमले की जिम्मेदारी; कही यह बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.