Move to Jagran APP

India Pak Relations: भारत ने पाकिस्तान को दिया संदेश, कहा- आतंकवाद मुक्त माहौल में हो मैत्रीपूर्ण संबंध

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा द्विपक्षीय वार्ता की पेशकश के चंद रोज बाद भारत ने गुरुवार को कहा कि वह हमेशा से पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी जैसा संबंध चाहता है लेकिन ऐसे संबंध के लिए आतंक हिंसा और शत्रुता से मुक्त माहौल होना चाहिए। Photo- ANI

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 20 Jan 2023 06:22 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2023 06:22 AM (IST)
India Pak Relations: भारत ने पाकिस्तान को दिया संदेश, कहा- आतंकवाद मुक्त माहौल में हो मैत्रीपूर्ण संबंध
भारत ने पाकिस्तान को दिया संदेश, कहा- आतंकवाद मुक्त माहौल में हो मैत्रीपूर्ण संबंध ।

नई दिल्ली, पीटीआई। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा द्विपक्षीय वार्ता की पेशकश के चंद रोज बाद भारत ने गुरुवार को कहा कि वह हमेशा से पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी जैसा संबंध चाहता है लेकिन ऐसे संबंध के लिए आतंक, हिंसा और शत्रुता से मुक्त माहौल होना चाहिए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया ब्रीफिंग में कश्मीर जैसे लंबित मुद्दों को हल करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत करने के लिए पिछले सप्ताह शरीफ की पेशकश के बारे में पूछे जाने पर यह टिप्पणी की।

loksabha election banner

पाक ने भारत से युद्ध को बताया था सबक

बता दें कि पिछले सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के चैनल को दिए एक इंटरव्यू में शरीफ ने कहा था कि पाकिस्तान ने भारत के साथ तीन युद्धों के बाद सबक सीखा है और अब वह भारत के साथ शांति से रहना चाहता है। इन युद्धों ने लोगों के लिए दुख, गरीबी और बेरोजगारी ही पैदा की है। उन्होंने कहा था कि भारतीय नेतृत्व और पीएम को मेरा संदेश है कि आइए टेबल पर बैठें और कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दों को हल करने के लिए गंभीर होकर ईमानदारी से बातचीत करें। वहां लगातार मानवाधिकारों का उल्लंघन हो रहा है।

शहबाज शरीफ ने रखी ये शर्त

हालांकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बाद में कहा कि भारत द्वारा 2019 में कश्मीर पर उठाए गए अपने कदमों को रद किए बिना बातचीत संभव नहीं है। अगस्त 2019 में भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर की विशेष शक्तियों को वापस लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा के बाद संबंध और बिगड़ गए।

पाक से भारतीय महिला के यौन उत्पीड़न के आरोप की जांच करने को कहा

भारत ने पाकिस्तान से पाकिस्तानी उच्चायोग परिसर में कथित तौर पर एक भारतीय महिला के यौन उत्पीड़न किए जाने के आरोप की जांच करने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने कहा कि महिला की शिकायत को गंभीरता से लिया गया है। पंजाब की महिला प्रोफेसर ने दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में तैनात एक अधिकारी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें: Fact Check: 2019 में नेपाल के लुकला एयरपोर्ट पर हादसे की तस्वीर को पोखरा प्लेन क्रैश से जोड़कर किया जा रहा शेयर

यह भी पढ़ें: बढ़ती आबादी के लिए खेती में उत्पादकता बढ़ाने पर हो फोकस, इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए बेहतर ईकोसिस्टम भी आवश्यक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.