Move to Jagran APP

IMA की हड़ताल से ठप है OPD सेवा, विभिन्‍न राज्‍यों के डॉक्‍टर कर रहे विरोध प्रदर्शन; जानें कारण

सरकार द्वारा आर्युवेद के विद्यार्थियों को सर्जरी की अनुमति दिए जाने पर ऐतराज जताते हुए भारतीय चिकित्‍सा संघ ने शुक्रवार सुबह से देशव्‍यापी हड़ताल शुरू कर दिया जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान ओपीडी सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 05:09 PM (IST)
आज शाम 6 बजे तक देशभर में ओपीडी है बंद, नहीं हो सकेगा कोई इलाज

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय चिकित्‍सा संघ (Indian Medical Association)  देशभर में शुक्रवार, 11 दिसंबर को हड़ताल कर रहे हैं। इसके तहत आज सुबह 6 बजे से शाम के 6 बजे तक इमर्जेंसी सेवाओं को छोड किसी तरह का इलाज नहीं हो सकेगा।  इस दौरान सभी गैर-आपातकालीन और गैर-कोविड मेडिकल सेवाएं बंद रहेंगी। IMA के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष डॉक्‍टर आर शर्मा ने कहा, 'आधुनिक चिकित्सा नियंत्रित और रिसर्च आधारित है, हमें आयुर्वेद की विरासत और समृद्धि पर गर्व है, लेकिन दोनों को एक साथ मिक्‍स नहीं किया जाना चाहिए।'

loksabha election banner

केरल और असम की गुवाहाटी (Guwahati) में IMA सदस्‍यों व डॉक्‍टरों ने केंद्र के इस अध्‍यादेश के विरोध में प्रदर्शन किया। अमृतसर के डॉक्‍टर भी केंद्र के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं। यहां के एक डॉक्‍टर ने कहा, 'हम इस अध्‍यादेश की वापसी की मांग करते हैं। हम कोविड मरीजों व इमरजेंसी मामलों को ही आज देख रहे हैं।' गुजरात में अहमदाबाद चिकित्‍सा संघ के सदस्‍य केंद्र सरकार की ओर से आयुर्वेद के छात्रों के लिए दिए गए अध्‍यादेश के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

आयुर्वेद के छात्रों को मिली सर्जरी की अनुमति का हो रहा विरोध

यह हड़ताल सरकार के एक फैसले के विरोध में किया जा रहा है। दरअसल सरकार की ओर से आयुर्वेद के छात्रों को सर्जरी करने की अनुमति दे दी गई। सरकार के अध्‍यादेश में आयुर्वेद के छात्रों को नाक, कान, गला जैसी 58 तरह की सामान्‍य उपचार में सर्जरी की इजाजत दी गई है। काउंसिल ऑफ मेडिसीन की ओर से कुछ दिन पहले ही यह आदेश दिया गया। 

ये भी पढ़ेंः Delhi: आयुर्वेद में सर्जरी के प्रावधान के खिलाफ अस्पतालों में काली पट्टी बांधकर इलाज कर रहे डॉक्टर

केंद्र सरकार की ओर से आयुर्वेद के विद्यार्थियों को सर्जरी की अनुमति देने वाले कदम को 'मिक्‍सोपैथी' करार दिया है। साथ ही आयुर्वेद डॉक्‍टर्स के सर्जरी करने की काबिलियत पर सवाल उठाया है। IMA की ओर से किए गए इस हड़ताल के तहत देश भर में सभी क्लिनिक, नॉन-इमर्जेंसी हेल्‍थ सेंटर, ओपीडी, सर्जरी बंद रखने की अपील की गई है। वहीं आम लोगों की परेशानी और मुश्‍किलों को समझते हुए इमरजेंसी चिकित्‍सा सेवाओं, आइसीयू, कोविड केयर, सीसीयू, इमरजेंसी सर्जरी और लेबर रूम में काम अनवरत जारी रखने की अनुमति है। 

हड़ताल के लिए निर्धारित अवधि में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) पूरी तरह बंद रहेगी। IMA ने इस हड़ताल में मॉडर्न मेडिसिन के सभी डॉक्‍टरों से  शामिल होने की अपील की है। यह कदम सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) के एक नोटिफिकेशन के बाद उठाया गया है जिसमें आयुर्वेद से पोस्‍ट ग्रेजुएट को सामान्‍य सर्जरी की इजाजत दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.