Move to Jagran APP

...तो बलूचिस्तान की पहचान एक स्वतंत्र देश की होगीः सुब्रमण्यम स्वामी

पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण जाधव को फांसी देेने की घोषणा के बाद भारत में खासी नाराजगी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Apr 2017 02:41 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2017 08:04 PM (IST)
...तो बलूचिस्तान की पहचान एक स्वतंत्र देश की होगीः सुब्रमण्यम स्वामी
...तो बलूचिस्तान की पहचान एक स्वतंत्र देश की होगीः सुब्रमण्यम स्वामी

नई दिल्ली(एएनअाई)। कथित तौर पर जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की तरफ से कुलभूषण जाधव को फांसी देने के मुद्दे पर भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यदि पाकिस्तान में जाधव को फांसी दी जाती है तो भारत को भी बलूचिस्तान को एक स्वतंत्र देश घोषित करके जवाब देना चाहिए।  

loksabha election banner

एएनआई से बात करते हुए सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि पाकिस्तान के साथ उचित बातचीत, राजनयिक स्तर पर चर्चा या अपील के बारे में बोलने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जाधव को फांसी सजा सुनाकर बलूचिस्तान में समस्याएं पैदा करना चाहता है। भारत को अब बलूचिस्तान को एक स्वतंत्र देश घोषित करना चाहिए। दिल्ली में पर्याप्त बलूची निर्वासन रहते हैं, जिन्हें सरकार बनाने के लिए कहा जा सकता है।

स्वामी ने कहा कि इस प्रकार से पाकिस्तान को चार टुकड़ों बांटना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक आतंकवादी राष्ट्र है, वह अपनी रवैया को नहीं बदलेगा। भारत एक सभ्य तरीके से इस्लामाबाद से नहीं निपट सकता।

इससे पहले भी भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि यदि कुलभूषण जाधव को फांसी दी जाती है तो भारत को पाकिस्तान के खिलाफ ‘सख्त कार्रवाई’ की तैयारी करनी चाहिए और उसे इसके बुरे अंजाम की चेतावनी देनी चाहिए। स्वामी ने कहा कि हमें पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी करनी चाहिए। आज, हमें चेतावनी देनी चाहिए कि यदि जाधव को फांसी दी गई तो इसके बुरे अंजाम होंगे। उन्होंने कहा कि भारत को यह ‘गलत अवधारणा’ छोड़ देनी चाहिए कि देश में हिंदू – मुसलमान एकता के लिए भारत-पाकिस्तान मैत्री जरूरी है।

पाकिस्तान में जासूसी एवं विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्तता को लेकर जाधव की फांसी को पाक सेना प्रमुख द्वारा मंजूरी दिए जाने की प्रतिक्रिया में स्वामी की टिप्पणी आई है। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को ‘जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों’ में दोषी पाये जाने के बाद उसे मौत की सजा सुनायी है। भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए इसे ‘‘पूर्व नियोजित हत्या’’ का मामला बताकर पाकिस्तान को आगाह किया है।

यह भी पढ़ेंः सुषमा की पाक को चेतावनी, 'कुलभूषण को फांसी हुई तो बिगड़ेंगे रिश्ते'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.