Move to Jagran APP

IAS Success Story: 10 से अधिक बार फेल होकर आइएएस बने अवनीश ने दिए यूपीएससी उत्तीर्ण करने के टिप्स

छत्तीसगढ़ के 2009 बैच के अधिकारी अवनीश का ट्वीट इंटरनेट मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। उन्होंने UPSC की तैयारी के लिए कौन सा न्यूज पेपर पढ़ें और क्या पढ़ें यह जानकारी भी की है साझा।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2022 03:09 AM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2022 03:09 AM (IST)
आइएएस अधिकारी अवनीश कुमार शरण सुर्खियों में।

रायपुर, जेएनएन। भारतीय प्रशासनिक सेवा (यूपीएससी) की परीक्षा के लिए सफलता का मंत्र देकर छत्तीसगढ़ के 2009 बैच के आइएएस अधिकारी अवनीश कुमार शरण सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पांच टिप्स दिए हैं, जोकि इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रहे हैं। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा न्यूज पेपर पढ़ें और क्या पढ़ें, इसकी जानकारी साझा की है।

loksabha election banner

अखबार पढ़ने पर दिया जोर

अवनीश के मुताबिक सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए राष्ट्रीय स्तर का केवल एक हिंदी अथवा अंग्रेजी अखबार पढ़ें। उन्होंने कहा कि एडिटोरियल पेज पर फोकस करें। अधिकतम एक से दो घंटे पढ़ें। पेपर से नोट्स बनाने की आदत न डालें। कोई एक मासिक पत्रिका (क्रानिकल अथवा दर्पण) के साथ योजना, फ्रंटलाइन पढ़ें।

आइएएस बनने के सफर को किया साझा

अवनीश ने ट्वीट में अपने आइएएस बनने के सफर को भी बखूबी बताया है। उन्होंने बताया कि वह राज्य लोक सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में 10 से अधिक बार फेल हो चुके हैं। वह एक आम छात्र रहे हैं, जिन्हें परीक्षाओं में कोई बहुत अधिक अंक नहीं मिले हैं। उन्हें 10वीं कक्षा में 44.7 प्रतिशत, 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत और स्नातक में 60 प्रतिशत मिले। इसके अलावा सीडीएस में फेल, सीपीएफ में फेल और यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा के पहले प्रयास में साक्षात्कार और दूसरे प्रयास में आल इंडिया रैंक 77 रहा है।

अभी संभाल रहे तकनीकी शिक्षा की जिम्मेदारी

आइएएस अवनीश अभी छत्तीसगढ़ में तकनीकी व रोजगार विभाग में बतौर संचालक कामकाज संभाल रहे हैं। उन्होंने दैनिक जागरण के सहयोगी प्रकाशन नईदुनिया से बातचीत में कहा कि यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अभ्यर्थी वर्षों मेहनत करते हैं। इसमें कुछ 100 ही हैं, जो सफल हो पाते हैं और आगे बढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि लगातार पढ़ाई में डटे रहने से सफलता अवश्य मिलती है।

अन्य टिप्स भी बताए

अवनीश ने टिप्स में बताया कि सिलेबस को बार-बार देखें केवल मानक पुस्तकों का अध्ययन करें। पिछले 10 वर्षों के प्रश्न-पत्र को समय सीमा में हल करें। जितना पढ़ रहे हैं, उसका दोगुना समय लिखने में दें। उन्होंने कहा कि अपनी हैंडराइटिंग पर ध्यान दें और वर्तनी की अशुद्घियों को कम करें। खुद की योग्यता पर ध्यान दें और आपको किन चीजों में रुचि है, उसकी जांच करें। निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें। विभिन्न क्षेत्रों का अध्ययन करें और देखें कि किस क्षेत्र में विकास के बेहतर अवसर हैं। जाब प्रोफाइल, जाब सिक्योरिटी और वेतन का भी रखें ध्यान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.