Move to Jagran APP

Ram Navami: मैंने नहीं बनाया राम ने बनवाया, राम लला की मूर्ति बनाने के अनुभव को शेयर कर बोले अरुण योगीराज

भगवान राम लला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज ने मूर्ति बनाने के दौरान का अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया है। योगीराज ने कहा कि उनके द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति अयोध्या में भक्तों के भगवान राम के प्रति प्रेम के कारण सुंदर है। भगवान राम की दिव्य आंखों पर योगीराज ने कहा कि यह उन्होंने नहीं बल्कि स्वयं भगवान रामलला ने बनाई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Mon, 15 Apr 2024 03:29 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 03:29 PM (IST)
राम लला की मूर्ति बनाने के अनुभव को शेयर कर बोले अरुण योगीराज

एएनआई, मंगलुरु (कर्नाटक)। 17 अप्रैल को राम नवमी के अवसर पर लाखों भक्त अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में उमड़ेंगे। वहीं, इस बीच भगवान राम लला की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज ने अपने शिल्प की यात्रा भी लोगों के साथ शेयर की है।

loksabha election banner

एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में, अरुण योगीराज ने कहा कि उनके द्वारा बनाई गई राम लला की मूर्ति अयोध्या में भक्तों के भगवान राम के प्रति प्रेम के कारण सुंदर है।

लोगों के प्यार के कारण मूर्ति बनी सुंदर- योगीराज

योगीराज ने कहा, मैं अयोध्या में बहुत सारे भक्तों से मिला और उन्होंने अपना दर्द, बलिदान और कभी-कभी भगवान राम लला के प्रति प्रेम साझा किया...मैंने सब कुछ सुना... भगवान राम लला के प्रति प्रेम के कारण मूर्ति सुंदर है।

प्रतिष्ठित अयोध्या मंदिर में अपनी कलाकृति स्थापित होने के बाद अपनी तत्काल प्रसिद्धि के बारे में बोलते हुए, योगीराज ने कहा, भगवान राम लला की मूर्ति बनाने के बाद पहला बदलाव यह है कि मुझे देश में हर जगह बहुत प्यार मिल रहा है। इसके साथ ही भगवान श्री राम के प्रति लोगों के मन में जो प्रेम है, उसका अंश मुझे भी मिल रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि हर कोई मुझसे मिलना चाहता है। वे मेरे द्वारा बनाई गई भगवान श्री राम की मूर्ति के बारे में बात करना चाहते हैं और वास्तव में, मैंने भी फैसला किया है कि मैं लोगों के साथ समय बिताऊंगा, मैं भी लोगों के साथ रहना चाहता हूं। मैंने उनका प्यार अपने दिल में रखा है और जब भी मौका मिलेगा मैं अपने देश के लिए फिर कुछ करूंगा।

अपने द्वारा बनाई गई भगवान राम की दिव्य आंखों पर योगीराज ने कहा कि यह उन्होंने नहीं बल्कि स्वयं भगवान रामलला ने बनाई है।

लोगों को लग रहा भगवान राम करेंगे बात- योगीराज

योगीराज ने कहा, लोगों के सबसे ज्यादा सवाल भगवान श्रीराम की आंखों को लेकर हैं। भगवान श्री राम की आंखों को देखने के बाद हर किसी को ऐसा लगता है कि वे उस पल उनसे बात करेंगे। यह एक जीवित मूर्ति की तरह प्रतीत होती है। तो वे मुझसे पूछते हैं कि मैंने भगवान श्री राम की आंखें कैसे बनाईं। मेरा हमेशा यही जवाब होता है कि ये मैंने नहीं बनाई, भगवान राम ने बनाई हैं। बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि भगवान रामलला की मूर्ति बनाने के पीछे की पूरी प्रक्रिया क्या थी।

योगीराज ने बताया कि जब वह मूर्ति बना रहे थे, तो कुछ लड़के कहते थे कि ऐसा लग रहा है जैसे भगवान राम उनसे बात कर सकते हैं और अब हर भक्त अयोध्या मंदिर में भगवान राम लला के दर्शन के बाद यही बात कहता है।

योगीराज ने कहा, जब मैं श्री राम की मूर्ति बना रहा था तो चार-पांच लड़के जो लगभग 18-19 साल के थे, कहते थे कि ऐसा लगता है कि भगवान राम बस उनसे बात करने जा रहे हैं। अब ये है लोगों की प्रतिक्रिया है। उन लड़कों की बात सच हो गयी। अब पूरा देश भी यह कहता है कि भगवान श्री राम की आंखों को देखकर ऐसा लगता है कि भगवान उस वक्त उनसे बात करेंगे। उनकी आंखें बहुत जीवंत हैं, यह एक कलाकार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

मुझे जनता से सिर्फ प्यार मिला- योगीराज

योगीराज ने कहा कि कला के किसी भी काम की, जिसकी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा आलोचना की जाती है, इसके विपरीत, किसी ने भी भगवान राम लला की मूर्ति तैयार करने के लिए उनकी आलोचना नहीं की है और उन्हें सभी भक्तों से केवल प्यार और सराहना मिली है।

योगीराज ने कहा, ऐसा होता है कि हर कलाकृति में 70 फीसदी लोग उसे पसंद करते हैं और 30 फीसदी लोग उसकी आलोचना करते हैं। लेकिन यहां मुझे 100 फीसदी लोगों का प्यार और सराहना मिली है और एक फीसदी ने भी इस काम के लिए मेरी आलोचना नहीं की।

योगीराज ने कहा कि सात महीने तक कड़ी मेहनत करने के बावजूद, वह भाग्यशाली महसूस करते हैं कि उन्हें भगवान राम लला की मूर्ति बनाने का अवसर मिला है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'बीजेपी के घोषणापत्र में गरीबों के लिए...' राहुल गांधी ने भाजपा के मैनिफेस्टो पर उठाए सवाल

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: 4,650 करोड़ रुपये हुए जब्त... 75 साल के चुनावी इतिहास में Election Commision ने की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.