Move to Jagran APP

Heeralal Samariya: हीरालाल सामरिया बने केंद्रीय सूचना आयोग के प्रमुख, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पद की दिलाई शपथ

Heeralal Samariya केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) को एक नया प्रमुख मिला है। सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को सीआईसी का प्रमुख बनाया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार को उन्हें इस पद की शपथ दिलाई है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Mon, 06 Nov 2023 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 11:05 AM (IST)
सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया बने सीआईसी के प्रमुख (फोटो- ANI)

एजेंसी, नई दिल्ली। सूचना आयुक्त हीरालाल सामरिया को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के प्रमुख के रूप में शपथ दिलाई। वाई के सिन्हा का कार्यकाल 3 अक्टूबर को समाप्त होने के बाद से पारदर्शिता पैनल का शीर्ष पद खाली पड़ा था।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति मुर्मू ने यहां राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में सामरिया को पद की शपथ दिलाई।सामरिया की मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद आठ सूचना आयुक्तों के पद खाली है।वर्तमान में आयोग में दो सूचना आयुक्त हैं।

सरकार ने दिया था रिक्तियों को भरने का आदेश

यह नियुक्ति तब हुई है जब सुप्रीम कोर्ट ने 30 अक्टूबर को केंद्र और राज्य सरकारों से पद भरने के लिए कदम उठाने को कहा था। सीआईसी और राज्य सूचना आयोगों (एसआईसी) में रिक्तियों को गंभीरता से लेते हुए, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को सभी राज्यों से जानकारी एकत्र करने के लिए भी कहा था।

आपको बता दें कि आयोग का नेतृत्व मुख्य सूचना आयुक्त करता है और इसमें अधिकतम 10 सूचना आयुक्त हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- PMGKAY Scheme: 'अच्छे दिन के 10 साल बाद भी इसकी जरूरत...', PM की मुफ्त राशन योजना के विस्तार पर कपिल सिब्बल का तंज

यह भी पढ़ें- AQI Level: दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा के बीच चेन्नई और बेंगलुरु के AQI ने किया हैरान; पढ़ें अपने शहर का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.