मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

अहमदाबाद, पीटीआइ। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया है। इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया, लेकिन नाव सहित ही इलाके से अभी तक किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली है।

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह 6:30 बजे जब बीएसएफ की पेट्रोलिंग पार्टी इस इलाके में गश्त कर रही थी तभी उसे एकल इंजन वाली पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो नावें हरामी नाला के पास दिखाई दीं। नावों को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने इलाके में गहन जांच अभियान चलाया, लेकिन उसे कुछ संदिग्ध नहीं मिला। बता दें कि ये पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तानी नौका इस तरह से मिली है। पहले भी कई बार मछली पकड़ने वाली पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ा जा चुका है। इस साल मई में भी इसी जगह पाकिस्तानी नौका को सुरक्षा बलों ने पकड़ा था।

कहां और कैसा है हरामी नाला
भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में 'हरामी नाला' है। आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में आठ किमी लंबा खतरनाक दलदल है। यह वॉटर चैनल करीब 500 वर्ग किमी में फैला है। पिछले कुछ वषों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है। पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को दो किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी एक कृत्रिम चैनल खोदकर मिला लिया है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान ने वाघा से लौटाए भारतीय सामान से भरे तीन ट्रक, अफगानिस्तान से व्यापार जारी

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप