Move to Jagran APP

PM Security: ADG के हाथों में होगी पीएम की सुरक्षा संभालने वाले बलों की कमान, SPG के लिए नए नियम जारी

अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों को एसपीजी में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति पर उन्हीं नियमों और शर्तों पर नियुक्त किया जाएगा जो केंद्र सरकार में संबंधित रैंक के अधिकारियों के लिए लागू हैं। इसमें कहा गया है कि पहले की तरह एसपीजी का मुख्यालय नई दिल्ली में होगा।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaFri, 26 May 2023 07:34 AM (IST)
PM Security: ADG के हाथों में होगी पीएम की सुरक्षा संभालने वाले बलों की कमान, SPG के लिए नए नियम जारी
ADG के हाथों में होगी पीएम की सुरक्षा संभालने वाले बलों की कमान, SPG के लिए निए नियम जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) की कमान अब भारतीय पुलिस सेवा के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) स्तर के अधिकारी के पास होगी। कनिष्ठ अधिकारियों को छह साल की प्रारंभिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति पर लाया जाएगा। गृह मंत्रालय द्वारा यह मानक गुरुवार को विशेष सुरक्षा दल अधिनियम, 1988 (1988 का 34) के तहत राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से तय किया गया।

अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों को एसपीजी में केंद्र सरकार द्वारा प्रतिनियुक्ति पर उन्हीं नियमों और शर्तों पर नियुक्त किया जाएगा, जो केंद्र सरकार में संबंधित रैंक के अधिकारियों के लिए लागू हैं। इसमें कहा गया है कि पहले की तरह एसपीजी का मुख्यालय नई दिल्ली में होगा।

निदेशक की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा भारतीय पुलिस सेवा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक से कम के स्तर पर नहीं की जाएगी। अब तक एसपीजी का नेतृत्व महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी द्वारा किया जाता था। अतीत में कई अवसरों पर इस पद को अतिरिक्त महानिदेशक के स्तर तक बढ़ा दिया गया।

हालांकि, अभी तक इस आशय का कोई निश्चित नियम जारी नहीं किया गया था। अधिसूचना के अनुसार, अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों को छोड़कर एसपीजी के अन्य सदस्यों को छह साल की प्रारंभिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया जाएगा।