Move to Jagran APP

पाकिस्तान: सिख लड़की के धर्म परिवर्तन मामले में 24 घंटे बाद जागी सरकार दिए जांच के आदेश

पाकिस्तान में जबरन एक सिख लड़की का धर्म परिवर्तन करवाने का एक और मामला सामना आया है। 24 घंटे बाद पाकिस्तान की सरकार होश में आई है। सरकार ने अब जांच के आदेश दिए हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 08:37 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 01:29 PM (IST)
पाकिस्तान: सिख लड़की के धर्म परिवर्तन मामले में 24 घंटे बाद जागी सरकार दिए जांच के आदेश
पाकिस्तान: सिख लड़की के धर्म परिवर्तन मामले में 24 घंटे बाद जागी सरकार दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली,एएनआइ। पाकिस्तान में कथित रूप से अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन कराने वाले सिख लड़की के परिवार ने मामले में देश के प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद मांगी है। पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब के नजदीक एक सिख पुजारी की बेटी को जबरन इस्लाम धर्म कुबूल करवाया गया। घटना को 24 घंटे हो गए हैं और पाकिस्तान सरकार अब होश में आई है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री सरदार उस्मान बुजदार ने इस मामले में जांच के आदेश दिए है। जानकारी के लिए बता दें की लड़की के परिवार ने पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद मांगी है।  

loksabha election banner

हरसिमरत कौर बोली इमरान के दोस्त दें सलाह
इसी बीच केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे शर्मनाक बताया। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को उठाया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी। इमरान खान के दोस्त जो पंजाब में अन्य दलों में हैं, उन्हें इस तरह की चीजों को खत्म करने के लिए कहना चाहिए।

वीडियो जारी कर लड़की के परिवार ने मांगी मदद 
शिरोमणि अकाली दल (SAD) के विधायक मनजिंदर एस सिरसा ने गुरुवार को एक वीडिया शेयर किया जिसमें लड़की के परिवार ने आरोप लगाया है कि लड़की को धमकी देकर जबरन धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कुबूल करवा दिया है।  परिवार ने बताया कि लड़की को धमकी दी गई थी है अगर उसने ऐसा नहीं किया तो उसके पिता और भाई को गाली मार दी जाएगी। 

वीडियो में एक मनमोहन सिंह नाम के व्यक्ति जिसने खुद को लड़की का भाई बताया। उसने वीडियो में कहा कि उसकी बहन को धमकी देते हुए कहा गया कि अगर उसने इस्लाम कुबूल नहीं किया तो उसके भाई और पिता को गोली मार दी जाएगी। लड़के ने आगे कहा कि मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और आर्मी चीफ (क़मर जावेद) बाजवा से लड़की को वापस लाने में हमारी मदद करने का अनुरोध करता हूं ताकि इसका असर करतारपुर और कश्मीर के मुद्दों पर ना पड़ें।

वीडियो के साथ एक संदेश लिखते हुए सिरसा ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक स्तर पर इस मुद्दे को उठाने का आग्रह किया।

कई दिनों ने गायब थी लड़की 
19 वर्षीय जगजीत के पिता ननकाना साहिब के एक गुरुद्वारे गुरुद्वारा तंबू साहिब में ग्रंथी हैं। उनकी बेटी जगजीत काफी दिनों से लापता थी। गुरुवार को अचानक ही खबर मिली की उनकी बेटी पाकिस्तान में चल रहे धर्म-परिवर्तन गिरोह के चंगुल में फंस गई है। इन लोगों ने उसका जबरन धर्म परिवर्तन किया और जगजीत से उसे आयशा बना दिया। जगजीत पिछले तीन दिनों से लापता थी। अगवा होने के बाद उसका एक वीडियो सामने आया जिसमें जगजीत आयशा बन चुकी है और साथ में मौजूद मोहम्मद हसान नाम के शख्स के साथ उसका निकाह हो चुका है। 

पाकिस्तान पीएम ने भी कुबूली थी ये बात 
बता दें कि पाकिस्तान में आए जिन हिंदू लड़कियों को जबरन अगवा कर उनका धर्म परिवर्तन कर दिया जाता है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी खुलेआम कबूल कर चुके हैं कि उनके देश में एक बड़ा गिरोह है जो अल्संख्यक हिंदू और सिखों को डरा धमकाकर मुसलमान बना रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले भी इस तरह की कई घटनाएं सामने आती रही हैं।

पायल देवी को बनाया नूर फातिमा 
पिछले महीने पाकिस्तान में पायल देवी नाम की एक लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन किया गया था। सिंध प्रांत के ठट्टा इलाके रहने वाली पायल देवी का धर्म परिवर्तन कर उसे नूर फातिमा बनाया गया था। हालांकि, लड़की का कहना है कि उसने अपनी मर्जी से ऐसा किया था। लेकिन परिवार वालों का कहना था कि उनकी बेटी को जबरन धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया गया।

शानिया का अपहरण कर किया गया धर्म परिवर्तन 
इसी साल मार्च महीने में  सिंध प्रांत के मीरपुरखास की रहने वाली हिंदू लड़की शानिया का अपहरण कर लिया गया है और धर्म परिवर्तन किया गया। बताया जा रहा था कि लड़की नाबालिग थी। 

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी के Gaganyaan mission में शामिल नहीं होगी कोई महिला अंतरिक्ष यात्री, ये है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.