Move to Jagran APP

Hero Moto Corp के चेयरमैन पवन मुंजाल के घर पर ED का छापा, कंपनी के शेयर पर दिखा असर

जांच एजेंसी ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी अध्यक्ष पवन मुंजाल और अन्य के खिलाफ छापेमारी की। मुंजाल के करीबी एक व्यक्ति पर अघोषित विदेशी मुद्रा रखने का आरोप है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) द्वारा आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। हीरो मोटोकॉर्प कंपनी की मौजूदगी एशिया अफ्रीका और दक्षिण और मध्य अमेरिका सहित 40 देशों में है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 01 Aug 2023 03:17 PM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2023 09:58 PM (IST)
हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी अध्यक्ष पवन मुंजाल की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, पीटीआई। ईडी ने हीरो मोटोकार्प के कार्यकारी चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग की जांच शुरू कर दी है। इस सिलसिले में ईडी ने पवन मुंजाल के घर और दफ्तर पर छापा मारा। ईडी ने डीआरआइ के केस को आधार बनाते हुए मनी लॉंड्रिंग रोकथाम कानून के तहत केस दर्ज किया है।

दस्तावेजों के बारे में ईडी ने नहीं किया खुलासा 

हीरो मोटोकार्प ने जांच में एजेंसी को पूरा सहयोग देने का बयान जारी किया है। ईडी ने छापे के दौरान मिले सबूतों और दस्तावेजों के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है और पूरे केस के बारे में चुप्पी साधे हुए है। माना जा रहा है कि ईडी ने पवन मुंजाल के खिलाफ डीआरआइ के साथ-साथ कस्टम व अन्य एजेंसियों में चल रहे मामले को भी मनी लॉंड्रिंग के केस में शामिल कर लिया है।

मुंजाल के करीबी पर अघोषित विदेशी मुद्रा रखने का है आरोप

पिछले साल मार्च में आयकर विभाग ने कर चोरी के मामले में पवन मुंजाल और हीरो मोटोकार्प के ठिकानों की तलाशी ली थी। तलाशी के बाद जारी बयान में सीबीडीटी ने 800 करोड़ रुपये के गैरकानूनी व्यवसायिक खर्च के सबूत मिलने का दावा किया था।

साथ ही दिल्ली में एक जमीन खरीदने के लिए 80 करोड़ रुपये के अघोषित नकदी के सबूत भी मिले थे। माना जा रहा है कि ईडी ने 2018 में पवन मुंजाल के साथ विदेश जा रहे व्यक्ति के पास मिले 80 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा के मामले को भी मनी लॉंड्रिंग केस में शामिल कर लिया है।

एयरपोर्ट पर पकड़ी गई इस रकम का केस कस्टम विभाग में चल रहा है। कंपनी ने बयान जारी कर कहा कि उसके दिल्ली और गुरूग्राम स्थित दो आफिस के साथ ही कार्यकारी चेयरमैन के घर ईडी के अधिकारी पहुंच हैं और कंपनी उनके साथ पूरा सहयोग कर रही है।

कंपनी के शेयर पर दिखा जांच का असर 

मंगलवार को ईडी की छापेमारी का असर कंपनी के शेयर पर भी दिखा है। कंपनी के शेयर तकरीबन 5 प्रतिशत टूटकर 3032.10 रुपये के स्तर पर आ गए। गौरतलब है कि मंगलवार को कंपनी का शेयर बीएसई पर करीब 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 3.242.85 रुपये पर पहुंच चुका था।

पिछले 20 सालों से जबरदस्त बिजनेस कर रही कंपनी

हीरो मोटोकॉर्प एक कैलेंडर वर्ष में यूनिट वॉल्यूम बिक्री के मामले में 2001 में दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया वाहन निर्माता बन गया और पिछले 20 वर्षों से लगातार इस खिताब को बरकरार रखा है। बता दें कि कंपनी की मौजूदगी एशिया, अफ्रीका और दक्षिण और मध्य अमेरिका सहित 40 देशों में है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.