Move to Jagran APP

By-Election: ECI ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का किया एलान, 10 जुलाई को होगा मतदान

By-Election भारत निर्वाचन आयोग ( Election Commission of India ) ने बिहार पश्चिम बंगाल तमिलनाडु मध्य प्रदेश उत्तराखंड पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी। चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 10 Jun 2024 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 12:17 PM (IST)
भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव का किया एलान (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा क्षेत्रों में रिक्तियों को भरने के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतगणना 13 जुलाई को होगी। चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने घोषणा कर दी है।

चुनाव 10 जुलाई को होंगे और मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी। आयोग ने बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश की एक-एक सीट, उत्तराखंड की दो सीटों, हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों और उत्तराखंड की चार सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। बिहार, तमिलनाडु, पंजाब और मध्य प्रदेश की सीटें क्रमशः रूपौली, विक्रवंडी, अमरवाड़ा (एसटी) और जालंधर पश्चिम (एससी) हैं।

ये सीटें मौजूदा विधायकों के इस्तीफे या मृत्यु के कारण रिक्त हुई हैं। रूपौली, अमरवाड़ा (एसटी), जालंधर पश्चिम (एससी), बद्रीनाथ, देहरा, नालागढ़, हमीरपुर, रायगंज, रानाघाट दक्षिण (एससी) और बागदा की सीटें संबंधित विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई हैं, जबकि विक्रवंडी, मानिकतला और मंगलौर की सीटें संबंधित विधायकों की मृत्यु के कारण रिक्त हुई हैं। 

आयोग ने उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) का उपयोग करने का निर्णय लिया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध करा दिए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं कि इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से सम्पन्न हो।

यह भी पढ़ें- Assam Election 2026: विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी? हिमंत बिस्वा सरमा ने किया बड़ा दावा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.