Move to Jagran APP

Assam Election 2026: विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी? हिमंत बिस्वा सरमा ने किया बड़ा दावा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विश्वास जताया है। असम के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में 2026 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की जीत पर विश्वास जताया। बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों ने राज्य में 2026 के विधानसभा चुनाव में 90-100 विधानसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Published: Mon, 10 Jun 2024 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 11:23 AM (IST)
असम 2026 विधानसभा चुनाव में कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी? (FILE PHOTO

एनएनआई, गुवाहाटी। नरेंद्र मोदी के अगुवाई में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने एक बार फिर सरकार बनाई है। साथ ही नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेकर इतिहास रच दिया। अब असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर विश्वास जताया है। असम के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में 2026 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की जीत पर विश्वास जताया।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों ने राज्य में 2026 के विधानसभा चुनाव में 90-100 विधानसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।'

असम ने इससे पहले जीती थी कितनी सीटें?

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और नौ सीटें जीती थीं, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी असम गण परिषद (एजीपी) ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा था और एक सीट जीती थी और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने एक सीट लड़ी थी और एक सीट जीती थी। असम में कुल 14 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने राज्य में तीन सीटें जीतीं थीं।

असम विधान सभा के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 126 है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की तरफ से घोषित रिजल्ट के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसकी सहयोगी पार्टियों ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में असम में 93 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की।

असम की सभी सीटों का क्या है हाल?

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के आंकड़ों के अनुसार, डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट के तहत सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों, गुवाहाटी लोकसभा सीट के तहत नौ विधानसभा क्षेत्रों, काजीरंगा लोकसभा सीट के तहत नौ विधानसभा क्षेत्रों, 10 विधानसभा क्षेत्रों में बीजेपी आगे रही। दरांग-उदलगुरी लोकसभा सीट के अंतर्गत, सभी नौ विधानसभा क्षेत्र सोनितपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं।

भाजपा ने लखीमपुर लोकसभा सीट के तहत आठ विधानसभा क्षेत्रों, दीफू लोकसभा सीट के तहत सभी छह विधानसभा क्षेत्रों, सिलचर लोकसभा सीट के तहत छह विधानसभा क्षेत्रों और करीमगंज और नागांव लोकसभा सीटों में चार पर भी बढ़त बना ली है।

यह भी पढ़ें:Modi Cabinet: क्या महाराष्ट्र में फिर होगा खेला? अजित गुट ने ठुकराया मोदी कैबिनेट का ऑफर, अब विधायकों के संपर्क में शरद पवार

यह भी पढ़ें: Chirag Paswan: चुनाव के साथ सोशल मीडिया पर भी छाए रहे चिराग पासवान, 15 दिन में बढ़ गए इतने मिलियन फॉलोअर्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.