Move to Jagran APP

COVID Cases India: कोरोना से यूपी में एक और केरल में चार लोगों की मौत, देशभर में आज आए इतने मामले; WHO ने जारी की एडवाइजरी

कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत समेत कई देशों को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। WHO ने एडवाइजरी जारी करते हुए कोविड प्रोटोकोल का पालन करने की सलाह दी है। संगठन ने सभी प्रभावित देशों को कड़ी निगरानी और टेस्टिंग जारी रखने को कहा है। भारत में रविवार को कोविड के 335 नए मामले सामने आए हैं।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Mon, 18 Dec 2023 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2023 11:05 AM (IST)
एक बार फिर कोरोना ने पकड़ी रफ्तार (फोटो सोर्स: फाइल फोटो )

एजेंसी, नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना अपना पैर पसारने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में रविवार को कोविड के 335 नए मामले सामने आए हैं। वर्तमान में देश में कोविड के कुल 1,701 सक्रिय मामले दर्ज किए गए हैं। भारत का COVID-19 केसलोएड 4.50 करोड़ (4,50,04,816) है।

loksabha election banner

केरल में चार लोगों की मौत से मचा हड़कंप

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पांच और लोगों की मौत हो गई है, जिसमें केरल में चार और उत्तर प्रदेश में एक संक्रमित शख्स की मौत हुई है। इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,316 हो गई। मौतों के आंकड़ों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता एक बार फिर बढ़ने लगी है।

WHO ने जारी की नई एडवाइजरी

फिलहाल, कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत समेत कई देशों को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। WHO ने एडवाइजरी जारी करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी है। संगठन ने सभी प्रभावित देशों को कड़ी निगरानी और टेस्टिंग जारी रखने को कहा है।

इतना ही नहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्वास्थ्य निकाय की कोविड-19 तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो कोविड के कारण और उससे बचाव के बारे में संक्षेप में बता रही हैं।

यह भी पढ़ें: Tamil Nadu Rain Live: स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद, उफान पर नदियां और झरने; पढ़ें जलमग्न तमिलनाडु के पल-पल की अपडेट

नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता

कोविड के नए वेरिएंट जेएन.1 ने लोगों को चिंता को बढ़ा दिया है। हालांकि, माना जा रहा है कि मौजूदा वैक्सीन से ही इसका इलाज किया जा सकेगा, लेकिन इसका प्रसार आने वाले समय में एक चुनौती बन सकती है।

साथ ही, आशंका जताई गई है कि पहले भी कोविड से प्रभावित हुए लोग और साथ ही वैक्सीनेटेड लोगों पर भी इस कोविड का असर आसानी से हो सकता है। फिलहाल, केरल में एक 79 वर्षीय महिला में इस नए वेरिएंट के लक्षण पाए गए हैं, जिसके बाद उनका इलाज जारी है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: क्या फिर रुलाएगा कोरोना? सब वेरियंट जेएन.1 का मामला सामने आने पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने कही बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.