Move to Jagran APP

सांसद प्रज्वल से जुड़े यौन उत्पीड़न पर प्रियंका गांधी ने पूछा- क्या पीएम रहेंगे मौन, JDS ने बनाई मामले से दूरी

पूर्व प्रधानमंत्री एवं जदएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पौत्र प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कथित यौन उत्पीड़न को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को भाजपा पर निशाना साधा। इस बीच जदएस के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने बताया कि प्रज्वल को पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया गया है। मंगलवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में इस आशय की सिफारिश की जाएगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Mon, 29 Apr 2024 10:00 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 10:00 PM (IST)
सांसद प्रज्वल से जुड़े यौन उत्पीड़न पर प्रियंका गांधी ने पूछा- क्या पीएम रहेंगे मौन। फाइल फोटो।

पीटीआई, नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री एवं जदएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पौत्र प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कथित यौन उत्पीड़न को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को भाजपा पर निशाना साधा। पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले पर मौन साधे रहेंगे।

loksabha election banner

कांग्रेस ने किया सवाल

कांग्रेस ने यह सवाल भी किया कि भाजपा नेता देवराज गौड़ा द्वारा प्रज्वल के अश्लील वीडियो से भरी पेनड्राइव की मौजूदगी के बारे में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को पत्र लिखकर सूचित करने के बावजूद भाजपा ने जदएस के साथ गठबंधन क्यों किया।

पार्टी से किया गया निलंबित

इस बीच, जदएस के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने बताया कि प्रज्वल को पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया गया है। मंगलवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक में इस आशय की सिफारिश की जाएगी। देवेगौड़ा के बड़े पुत्र एवं विधायक एचडी रेवन्ना और उनके हासन से सांसद पुत्र प्रज्वल के विरुद्ध रविवार को ही यौन उत्पीड़न एवं पीछा करने का मामला दर्ज किया गया है। यह मामला उनकी कुक की शिकायत पर दर्ज किया गया है।

प्रियंका गांधी ने बोला हमला

प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि जिस नेता के कंधे पर हाथ रखकर प्रधानमंत्री फोटो खिंचवाते हैं। जिस नेता के लिए खुद प्रधानमंत्री ने 10 दिन पहले प्रचार किया था। मंच पर उनकी प्रशंसा की थी। कर्नाटक का वह नेता आज देश से फरार है। उनके द्वारा किए गए जघन्य अपराधों के बारे में सुनकर दिल दहल जाता है। इनसे सैकड़ों महिलाओं की जीवन बर्बाद हो गया। मोदी जी, क्या आप अभी भी मौन रहेंगे?'

पवन खेड़ा ने क्या कहा?

कांग्रेस के मीडिया एवं प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने देवराज गौड़ा द्वारा विजयेंद्र को पिछले वर्ष आठ दिसंबर लिखा पत्र एक्स पर साझा किया, जिसमें प्रज्वल के अश्लील वीडियो की पेन ड्राइव की जानकारी दी गई थी। खेड़ा ने कहा कि इसके बावजूद भाजपा ने गठबंधन क्यों किया।

दुष्कर्म के वीडियो रिकार्ड करने और उन्हें पेन ड्राइव में रखने पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? यह जानने के बावजूद प्रधानमंत्री ने प्रज्वल के लिए प्रचार और उनके साथ मंच क्यों साझा किया कि वह दुनिया के सबसे बड़े यौन शोषण मामले का सरगना है।' खेड़ा ने सवाल किया कि प्रज्वल को जर्मनी भागने में किसने मदद की, प्रधानमंत्री मौन क्यों हैं।

जयराम रमेश ने बोला हमला

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं प्रज्वल के लिए वोट मांगे थे और कहा था कि प्रज्वल को मिला हर वोट मोदी को मजबूत करेगा। यह आश्चर्यजनक नहीं है। बृजभूषण शरण सिंह, कुलदीप सेंगर और अब प्रज्वल रेवन्ना- प्रधानमंत्री ने बार-बार अपना वास्तविक चेहरा दिखाया है।

सीएम ने जांच के लिए किया एसआईटी की गठन

कर्नाटक की महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी हेब्बलकर ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री ने एसआईटी (एडीजी की अध्यक्षता में) बना दी है, लेकिन मैं भाजपा का रुख जानना चाहती हूं। राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा कहां हैं? जेपी नड्डा कहां हैं और वह कुछ कह क्यों नहीं रहे हैं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या भाजपा इसके बाद भी जदएस के साथ गठबंधन जारी रखेगी।

कई लोगों को थी वीडियो की जानकारीः लक्ष्मी हेब्बलकर

उन्होंने दावा किया कि जदएस से गठबंधन से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष विजयेंद्र को वीडियो की जानकारी थी। कांग्रेस ने 33 वर्षीय प्रज्वल की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए सोमवार को राज्य में विरोध प्रदर्शन किया। महिला सदस्यों के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं हुबली, हासन और बेंगलुरु समेत विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया।

महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अल्का लांबा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में प्रज्वल रेवन्ना द्वारा किए गए सैकड़ों महिलाओं के यौन उत्पीड़न के 3,000 से अधिक वीडियो ने भारतीयों के अंतरात्मा को झकझोर दिया है।

जदएस ने बनाई मामले से दूरी

इस बीच, जदएस ने इस मामले से दूरी बना ली है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शिमोगा में कहा कि कोई भी अगर किसी गलत काम में शामिल है तो उन्हें कानून के मुताबिक सजा भुगतनी होगी। एसआईटी गठित कर दी गई है, सच को सामने आने दीजिए। आरोप साबित होने पर पार्टी निर्मम कार्रवाई करेगी। उन्होंने वीडियो जारी करने के समय पर सवाल भी उठाए और कहा कि चुनाव के समय पुराने मुद्दे को क्यों उठाया गया है।

हासन में 26 अप्रैल को हुआ था मतदान

उल्लेखनीय है कि हासन में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था और प्रज्वल उसके बाद ही देश छोड़कर चले गए थे। इस संबंध में पूछे जाने पर कुमारस्वामी ने कहा कि क्या वह (प्रज्वल) रोज उनसे पूछकर जाएगा। यह रेवन्ना परिवार का मामला है और उनका इससे कोई लेना-देना नहीं है।

एचडी रेवन्ना ने क्या कहा?

वहीं, एचडी रेवन्ना का कहना है कि आरोप साबित होने पर वह और उनका पुत्र कानून के मुताबिक कार्रवाई के लिए तैयार हैं। मामले में शर्मिंदगी से परेशान जदएस विधायक शरणा गौड़ा कंदाकुर ने पार्टी सुप्रीमो को पत्र लिखकर प्रज्वल को निष्कासित करने की मांग की है। अन्य विधायक समृद्धि मंजुनाथ ने भी देवेगौड़ा से उचित निर्णय लिए जाने की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः 'जिसने गलती की उसे भुगतनी होगी सजा', पूर्व PM के पोते प्रज्वल के यौन उत्पीड़न मामले में कुमारस्वामी का बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.