Move to Jagran APP

FCI घोटाला: पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित 50 से ज्यादा ठिकानों पर CBI का छापा, DGM राजीव मिश्रा गिरफ्तार

Food Corporation of India scam case भारतीय खाद्य निगम (FCI) घोटाला मामले में पंजाब हरियाणा दिल्ली और चंडीगढ़ सहित 50 से अधिक स्थानों पर CBI के छापे चल रहे हैं। इस बात की जानकारी CBI अधिकारी ने दी है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 11 Jan 2023 01:25 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 04:21 PM (IST)
FCI घोटाला: पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित 50 से ज्यादा ठिकानों पर CBI का छापा, DGM राजीव मिश्रा गिरफ्तार
FCI घोटाला मामले में CBI ने मारा छापा

नई दिल्ली। Food Corporation of India scam case: सीबीआई ने बुधवार को भारतीय खाद्य निगम में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई शुरू की और डीजीएम स्तर के एक अधिकारी को गिरफ्तार करने के बाद पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 50 स्थानों पर तलाशी ली। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।

loksabha election banner

FCI की खरीद, भंडारण और वितरण से संबंधित 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी में अब तक 60 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। इसकी जानकारी CBI के अधिकारियों ने दी है। 

CBI अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि सीबीआई ने FCI (Food Corporation of India) के डीजीएम राजीव मिश्रा को गिरफ्तार किया है और कम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न की आपूर्ति में शामिल खाद्यान्न वितरकों सहित अनाज व्यापारियों, मिलरों सहित FCI अधिकारियों (तकनीकी सहायकों और ईडी स्तर के अधिकारियों) के बीच सांठगांठ के सिलसिले में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की।

उन्होंने कहा कि FCI में तकनीकी सहायकों से लेकर कार्यकारी निदेशकों तक की भूमिका एजेंसी की जांच के दायरे में है। उन्होंने कहा कि एफसीआई में एक उप महाप्रबंधक (डीजीएम) को 50,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किए जाने के बाद तलाशी शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन पंजाब, हरियाणा के कई शहरों और दिल्ली में दो स्थानों पर चल रहा है।

सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने FCI में भ्रष्टाचार के गठजोड़ के खिलाफ अभियान शुरू किया है, जिसमें खाद्यान्न की खरीद, भंडारण और वितरण में लगे अधिकारियों, चावल मिल मालिकों, अनाज व्यापारियों आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई कई शिकायतों के बाद पिछले छह महीने से खुफिया जानकारी इकट्ठा कर रही थी।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों की भूमिका भी जांच के दायरे में होगी। 

सीबीआई ने कहा कि दो दिन पहले इस संबंध में सरकारी अधिकारियों, निजी संस्थाओं, एजेंटों और मिल मालिकों सहित 74 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

दिल्ली में दो ठिकानों पर सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं जबकि पंजाब में लुधियाना, पटियाला और अमृतसर में छापेमारी चल रही है। हरियाणा में हिसार और अंबाला में छापेमारी जारी है।

यह भी पढ़ें- जयराम रमेश ने AIUDF चीफ बदरुद्दीन अजमल को बताया BJP का माउथपीस, बोले- 'UPA से कोई लेना-देना नहीं'

यह भी पढ़ें- लक्षद्वीप के सांसद फैजल समेत चार लोगों को 10 साल की सजा, हत्या के प्रयास मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.