Move to Jagran APP

Operation Chakra के तहत सीबीआइ ने पकड़े 26 साइबर अपराधी, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों से हुई गिरफ्तारी

वित्तीय अपराध करने वाले साइबर ठगों के खिलाफ सीबीआइ की ओर से चलाए गए आपरेशन चक्र के तहत 26 आरोपितों को पकड़ा गया है। सीबीआई के मुताबिक इंटरपोल एफबीआइ रायल कनाडियन माउंटेन पुलिस आस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस के अलावा राज्यों की पुलिस के सहयोग से यह अभियान चलाया गया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Thu, 06 Oct 2022 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 08:05 PM (IST)
Operation Chakra के तहत सीबीआइ ने पकड़े 26 साइबर अपराधी, दिल्ली सहित देश के कई राज्यों से हुई गिरफ्तारी
आपरेशन चक्र के तहत सीबीआई ने 26 आरोपियों पकड़ा। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। वित्तीय अपराध करने वाले साइबर ठगों के खिलाफ सीबीआइ की ओर से चलाए गए 'आपरेशन चक्र' के तहत 26 आरोपितों को पकड़ा गया है। सीबीआइ अधिकारियों ने बताया कि इंटरपोल, एफबीआइ, रायल कनाडियन माउंटेन पुलिस, आस्ट्रेलियन फेडरल पुलिस के अलावा राज्यों की पुलिस के सहयोग से यह अभियान चलाया गया। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, असम समेत कई राज्यों में छापामारी की गई। इंटरपोल, एफबीआइ व देशों की एजेंसियों से साइबर ठगी के संबंध में इनपुट मिले थे।

prime article banner

115 स्थानों पर हुई छापेमारी

उन्होंने बताया कि कर्नाटक पुलिस ने 16, दिल्ली पुलिस ने सात, पंजाब पुलिस ने दो, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की पुलिस ने एक अपराधी को गिरफ्तार किया। देशभर में कुल 115 स्थानों पर छापेमारी की गई। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ कुल 11 केस दर्ज किए गए हैं। 87 स्थानों पर सीबीआइ जबकि अन्य 28 स्थानों पर राज्यों के पुलिस बलों ने छापेमारी की।

गिरोहों के बुनियादी ढांचे को खात्मा करने का लक्ष्य

केंद्रीय एजेंसी ने अपने एक बयान में बताया कि इस अभियान का उद्देश्य भारत में अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराधियों के गिरोहों के बुनियादी ढांचे को समाप्त करना है और इन अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाना है। बयान के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध के खिलाफ भारत की लड़ाई ने एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है।

एक करोड़ की रिश्वत लेने के आरोप में ज्वाइंट डीजीएफटी पर केस दर्ज

सीबीआइ ने 118 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में 2018 में एक व्यवसायी से कथित तौर पर एक करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में विदेश व्यापार के संयुक्त महानिदेशक (डीजीएफटी) के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डीजीएफटी संभाजी ए चव्हाण के अलावा डिप्टी डीजीएफटी प्रकाश एस कांबले और व्यवसायी रमेश मनोहर चव्हाण के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके बाद आरोपितों के दिल्ली, दमन, मुंबई और पुणे समेत नौ ठिकानों पर तलाशी अभियान भी चलाया गया।

यह भी पढ़ें- सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र के तहत साइबर अपराधियों को निशाना बनाकर 105 ठिकानों पर की छापेमारी

यह भी पढ़ें- सीबीआई ने रूसी नागरिक को हिरासत में लिया, JEE Mains परीक्षा में कथित हैकिंग मामले में कर रही है पूछताछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.