Move to Jagran APP

मवेशियों की तस्करी पर पूरी तरह से लगाम लगाए बीएसएफः राजनाथ सिंह

पूरे देश में गोवध पर रोक लगाने की वकालत करने के एक दिन बाद आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों से कहा है कि वे मवेशियों को तस्करी कर बांग्लादेश ले जाने पर पूरी तरह से रोक लगाएं जिससे वहां के लोग गो मांस

By Sudhir JhaEdited By: Wed, 01 Apr 2015 02:26 PM (IST)
मवेशियों की तस्करी पर पूरी तरह से लगाम लगाए बीएसएफः राजनाथ सिंह

अंगरैल [ पश्चिम बंगाल]। पूरे देश में गोवध पर रोक लगाने की वकालत करने के एक दिन बाद आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों से कहा है कि वे मवेशियों को तस्करी कर बांग्लादेश ले जाने पर पूरी तरह से रोक लगाएं जिससे वहां के लोग गो मांस खाना छोड़ सकें। उन्होंने कहा कि सीमा पर चौकसी बढ़ाए जाने से मवेशियों की तस्करी में कुछ हद तक कमी आई है। इससे बांग्लादेश में गौ मांस की कीमतें 30 फीसद तक बढ़ गई है।

राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के जवानों से कहा कि आप चौकसी और बढ़ाएं जिससे मवेशियों की तस्करी पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सके। इससे बांग्लादेश में गो मांस की कीमते इतनी बढ़ जाए कि लोग इसे खाना ही छोड़ दें। वहां बोर्डर आउट पोस्ट पर जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने यह बातें कही।

राजनाथ सिंह ने कहा कि सिर्फ 2014 में भारत से तस्करी कर 17 लाख मवेशियों को बांग्लादेश ले जाया गया। उन्होंने कहा कि राजग सरकार इस बात की पूरी कोशिश कर रही है कि गो बध पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके।

पढ़ेंः बांग्लादेश के साथ भूमि-सीमा समझौते पर आगे बढ़ेगी सरकार

पढ़ेंः राजनाथ बंगाल दौरे पर ममता नाराज