Move to Jagran APP

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई तीव्रता

Arunachal Pradesh Earthquake अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप रविवार सुबह 1005 बजे आया रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 3.8 दर्ज की गई। वहीं राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है लेकिन स्थानीय प्रशासन सतर्क है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Sun, 09 Jun 2024 10:54 AM (IST)
Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में आया भूकंप, रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई तीव्रता
अरुणाचल के पूर्वी कामेंग में 3.8 तीव्रता का भूकंप (प्रतिकात्मक फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग में रविवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप रविवार सुबह 10:05 बजे आया, रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 3.8 दर्ज की गई। वहीं राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार भूकंप सुबह 10:05 बजे आया। भूकंप का केन्द्र 27.58 उत्तरी अक्षांश तथा 93.20 पूर्वी देशान्तर पर सतह से 10 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था। भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित यह क्षेत्र हिमालय से निकटता के कारण भूकंपीय गतिविधियों के लिए जाना जाता है। 

स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर

पूर्वी कामेंग जिले के निवासियों ने हल्के झटके महसूस किए जाने की सूचना दी है, लेकिन संपत्ति के नुकसान या किसी के हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। स्थानीय प्रशासन अलर्ट पर है तथा स्थिति का आकलन करने तथा समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीमें भेज दी गई हैं। 

यह भी पढ़ें- PM Modi Oath Ceremony: मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने दी निराले अंदाज में मोदी 3.0 की बधाई, रेत पर उकेरी सुंदर कलाकृति