Move to Jagran APP

Agneepath Protest: अग्निपथ के खिलाफ दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक हिंसक प्रदर्शन, तेलंगाना में एक की मौत; उपद्रवियों ने कई ट्रेनों में लगाई आग

Agneepath Scheme अग्निपथ योजना को लेकर लगातार तीन दिन से उपद्रव जारी है। यूपी-बिहार सहित देश के कई राज्यों में प्रदर्शनकारी सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे है। यूपी-बिहार में कई ट्रेनों में आग लगा दी गई है। साथ ही प्रदर्शनकारी तोड़फोड़ व हंगामा कर रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 03:32 PM (IST)
Agneepath Protest: अग्निपथ के खिलाफ दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक हिंसक प्रदर्शन, तेलंगाना में एक की मौत; उपद्रवियों ने कई ट्रेनों में लगाई आग
बिहार के लक्खीसराय जंक्शन पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में लगायी आग (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार की सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का देश के कई राज्यों में जबरदस्त उपद्रव हो रहा है। बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और हरियाणा में युवा सड़कों पर निकलकर इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे थे। विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी और कई जगह जमकर तोड़फोड़ भी किया। वहीं समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार तेलंगाना में इस हिंसक विरोध के चलते एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है।

loksabha election banner

बिहार में तीसरे दिन भी हंगामा जारी, ट्रेन में आग लगाई

बक्सर में अग्निपथ आंदोलन सुबह 5 बजे से दिल्ली-पटना-कोलकाता रेलवे ट्रैक जाम, अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन रुका, डुमरांव स्टेशन के पास हजारों युवा सुबह 5 बजे से ही जुटकर रेलवे ट्रैक पर कर रहे नारेबाजी।

समस्तीपुर में ट्रेन में लगाई आग, घटना हाजीपुर-बरौनी रेलखंड के मोहिउद्दीन नगर रेलवे स्टेशन की है। बेगूसराय में अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए छात्रों ने रेल ट्रैक पर टायर जलाकर बरौनी कटिहार रेल खंड के किया जाम, बलिया लखमीनिया स्टेशन पर सैकड़ों छात्र आगजनी कर विरोध प्रदर्शन।

गोपालगंज और छपरा में भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन जला दी गई थी। लखीसराय में प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। 4-5 डिब्बे आग से प्रभावित हुए हैं। हंगामे के कारण यात्री ट्रेन से उतर गए थे। यहां पढ़ें विस्तृत खबर

यूपी में भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगाई

यूपी के बलिया रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने लगाई गई आग। पुलिस और आरपीएफ के जवान बोगी काटने में जुटे। यात्रियों को ट्रेन से उतारकर प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी थी। अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे है युवाओं ने स्टेशन पर हंगामा करने की भी कोशिश की। यहां पढ़ें विस्तृत खबर

दिल्ली में भी विरोध प्रदर्शन, यमुना एक्सप्रेसवे पर फूंकी गई बस

राजधानी दिल्ली और आसपास भी विरोध-प्रदर्शन जारी है। अग्निपथ योजना को लेकर यमुना एक्सप्रेसवे को दोनों तरफ से प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है। ग्रेटर नोएडा के जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेस वे को दोनों तरफ से सैकड़ों युवाओं ने जाम कर दिया। वहां एक बस को आग लगा दी गई है।

अलीगढ़ से नोएडा व नोएडा से अलीगढ़ की दोनों साइड पर वाहन जस के तस फंसे हैं। यमुना एक्सप्रेसवे पर भारी ट्रैफिक जाम। फिलहाल पुलिस प्रशासन के लोग उपद्रवियों को समझाने में जुटे हैं। विवाद के बीच दिल्ली मेट्रो ने भी सावधानी बरती है।

आईटीओ स्टेशन के गेट नंबर 1 और ढांसा स्टेशन के गेट नंबर 1 और 2 को बंद कर दिया गया है। अग्निपथ स्कीम के खिलाफ आईटीओ पर भी प्रदर्शन शुरू हो गया है। यहां AISA के कार्यकर्ता प्रदर्शन करने पहुंचे हैं। फिलहाल यहां प्रदर्शन की इजाजत नहीं है। इस बीच AISA के कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झड़प हो गई है। विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

आर्मी चीफ की युवाओं से अपील- भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के इस अवसर में सम्मिलित हों

अग्निपथ को लेकर देशभर में हो रहे विरोध के बीच सेनाअध्यक्ष मनोज पांडे का बयान भी सामने आया है। मनोज पांडे ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि सरकार के निर्देशानुसार अग्निपथ योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 की भर्ती के लिए प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने की एक बार की रियायत दी जा रही है।

यह निर्णय उन सभी युवकों को एक अवसर प्रदान करेगा जो कोरोना महामारी के बावजूद भी भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे। जो कोविड प्रतिबंधों के कारण पिछले 2 वर्षों में नही की जा सकी थी।

भर्ती प्रक्रिया के कार्यक्रम की जल्द घोषणा की जाएगी। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के इस अवसर में सम्मिलित हों।

तेलंगाना में भी उपद्रव, सिकंदराबाद में ट्रेन में लगाई आग

अग्निपथ योजना के विरोध में तेलंगाना में भी लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। उपद्रवियों ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन को आग लगा दी। स्टेशन पर तोड़फोड़ भी की गई है।

मध्य प्रदेश, उत्तराखंड में भी विरोध

मध्यप्रदेश में ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने ग्वालियर और इंदौर में विरोध प्रदर्शन किया गया। ग्वालियर में एक रेलवे स्टेशन के पास प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और कुछ दुकानों में आग लगा दी जिससे कुछ समय के लिए ट्रेन का संचालन प्रभावित हुआ।

इंदौर में करीब 150 युवकों ने अग्निपथ योजना का विरोध किया। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में कई युवाओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में को शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। पिथौरागढ़ के उपजिलाधिकारी सुंदर सिंह ने कहा कि सिलथम चौक पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया गया, लेकिन इससे वड्डा, मुनस्यारी, धारचूला मार्गों पर कुछ देर के लिए जाम लग गया।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू शहर के कई इलाकों में युवाओं ने ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया। झारखंड में भी इस योजना के खिलाफ रांची के मेन रोड स्थित सेना भर्ती कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया।

राजस्थान में 'अग्निपथ' के विरोध में युवाओं ने रेलवे ट्रैक जाम किया

अग्निपथ योजना के विरोध में राजस्थान में लगातार तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन हुआ । कई जिलों में युवा सड़कों पर आ गए। शुक्रवार को सबसे ज्यादा हंगामा भरतपुर में हुआ।

बड़ी संख्या में युवा भरतपुर रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठ गए,जिससे कुछ देर जाम की स्थिति रही । पुलिसकर्मियों ने युवाओं पर लाठीचार्ज किया । इस पर आक्रोशित युवाओं ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया । हालात पर काबू पाने के लिए पुलिसकर्मियों को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े ।

पुलिस उप अधीक्षक सतीश वर्मा ने बताया कि पहले युवाओं ने भरतपुर शहर में दुकानें बंद करवाते हुए हंगामा किया तो पुलिसकर्मियों ने उन्हे रोकने का प्रयास किया। इस पर युवाओं ने पथराव किया। इसके बाद रेल की पटरियों को जाम किया गया तो पुलिसकर्मियों ने पथराव करने के साथ ही आंसूगैस के गोले छोड़े ।

बल का प्रयोग कर युवाओं को पटरियों से हटाया गया। पथराव के दौरान एक पुलिसकर्मी के सिर में पत्थर लगा,जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। विस्तृत खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा में हिंसक हुआ प्रदर्शन

हरियाणा के पलवल में भी गुरुवार को अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक हो गया। इस दौरान पथराव और गाड़ियों में आगजनी की गई। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए बल प्रयोग किया और प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।

पुलिस ने 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। अधिकारियों ने बताया कि गुरुग्राम, रेवाड़ी, चरखी दादरी, हिसार और रोहतक में भी विरोध प्रदर्शन हुए। पलवल के पुलिस अधीक्षक मुकेश मल्होत्रा ने एक बयान में बताया कि घटना में दो एसएचओ (थानेदार) सहित 15 पुलिस कर्मचारियों को गंभीर चोटें आई हैं, जबकि पांच सरकारी गाड़ियों को उपद्रवियों ने जलाकर नष्ट कर दिया।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने जिला उपायुक्त कैंप कार्यालय में भी पथराव कर दिया और कैंप कार्यालय के भीतर दाखिल हो गए और गार्ड कक्ष में आग लगा दी।

अग्निवीर भर्ती की आयु सीमा में बदलाव

अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ गुरुवार को कई राज्यों में युवा सड़कों और रेलवे ट्रैकों पर उतरने के बाद सरकार ने भर्ती योजना के पहले बैच के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की घोषणा की है। अग्निपथ भर्ती योजना के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है।

2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती के लिए आयु में छूट सिर्फ एक बार दी जाएगी। पहले इस योजना के लिए आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई थी। योजना की घोषणा के दो दिनों के भीतर अपने पहले संशोधन में केंद्र ने कहा, 'इस तथ्य का संज्ञान लेते हुए कि पिछले दो साल के दौरान भर्ती करना संभव नहीं था, सरकार ने यह फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया में एकमुश्त छूट दी जाएगी।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.