Move to Jagran APP

Manipur Violence: मणिपुर में प्रतिबंधित KCP (N) के 3 सदस्य गिरफ्तार, पुलिस ने हथियार और गोला-बारूद भी किए बरामद

Manipur Violence मणिपुर में बीते कई समय से दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प देखी जा रही है। मणिपुर पुलिस ने इम्फाल पश्चिम जिले से प्रतिबंधित केसीपी के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। उनके कब्जे से पांच मोबाइल हैंडसेट और 4 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Fri, 01 Mar 2024 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2024 11:03 AM (IST)
मणिपुर में प्रतिबंधित KCP (N) के 3 सदस्य गिरफ्तार

पीटीआई, इंफाल। मणिपुर पुलिस ने इम्फाल पश्चिम जिले से प्रतिबंधित केसीपी (एन) के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। इसकी जानकारी एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को दी गई।

loksabha election banner

उनके कब्जे से पांच मोबाइल हैंडसेट और 4 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उनके पास से बरामद हथियार और गोला-बारूद के बारे में संदेह है कि वे पहले सुरक्षा बलों से लूटे गए थे।

पुलिस नियंत्रण कक्ष से जारी बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधित कांगलेईपाक कम्युनिस्ट पार्टी (नोंगड्रेनखोम्बा) के गिरफ्तार सदस्यों की पहचान एल एलिन, हेरिश माईबम और बेला ओइनम के रूप में की गई है, साथ ही आगे की जांच के लिए मामला दर्ज किया गया है।

पिछले साल मई में पहली बार दो समुदायों के बीच जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से मणिपुर हिंसा की चपेट में है। तब से अब तक कुल मिलाकर 219 लोग मारे जा चुके हैं।

झड़पें दोनों पक्षों की एक-दूसरे के खिलाफ कई शिकायतों को लेकर हुई हैं, हालांकि, संकट का मुख्य बिंदु मेइतीस को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने का कदम रहा है, जिसे बाद में वापस ले लिया गया है और संरक्षित वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों को बाहर करने का प्रयास किया गया है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

यह भी पढ़ें- Kerala: वायनाड के सरकारी पशु चिकित्सा कॉलेज में हुई छात्र की मौत, पुलिस ने छह को किया गिरफ्तार; मचा हंगामा

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: PM मोदी आज धनबाद में उर्वरक कारखाने का करेंगे उद्घाटन, प्रत्याशियों की पहली लिस्ट पर भाजपा का मंथन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.