Move to Jagran APP

MPPEB Excise Constable Application: मध्य प्रदेश में 200 आबकारी आरक्षक भर्ती की आवेदन तिथि और आयु सीमा बढ़ी

MPPEB Excise Constable Application 2022 मध्य प्रदेश सरकार के आबकारी विभाग में आरक्षक (एक्साइज कॉन्स्टेबल) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 24 दिसंबर से बढ़ाकर 29 दिसंबर कर दी है। साथ ही अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की बढ़ोत्तर की गई है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 27 Dec 2022 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2022 10:56 AM (IST)
MPPEB Excise Constable Application: मध्य प्रदेश में 200 आबकारी आरक्षक भर्ती की आवेदन तिथि और आयु सीमा बढ़ी
एमपीपीईबी आबकारी आरक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, peb.mponline.gov.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। MPPEB Excise Constable Application 2022: मध्य प्रदेश सरकार के आबकारी विभाग में सरकारी नौकरी के इच्चुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। एमपी एक्साइज डिपार्टमेंट में 200 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 से 24 दिसंबर तक चली थी। हालांकि, मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मण्डल (MPPEB), भोपाल ने हाल ही में एक नया नोटिस जारी करते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। मण्डल के अपडेट के मुताबिक मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार अब 29 दिसंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही, निर्धारित नई आखिरी तारीख तक निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के अप्लीकेशन में यदि कोई सुधार या संशोधन की आवश्यता होगी तो वे इस 31 दिसंबर तक कर सकेंगे।

loksabha election banner

MPPEB Excise Constable Application: मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक भर्ती आयु सीमा बढ़ी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एमपीपीईबी ने एक्साइज कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अप्लीकेशन डेट बढ़ाने के साथ ही साथ आयु सीमा को लेकर योग्यता मानदंड में भी बदलाव किया है। बोर्ड की अपडेट के मुताबिक एमपी आबकारी आरक्षक पदों के लिए अब अधिकतम 36 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। पहले अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष थी। दूसरी तरफ, न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है। दूसरी तरफ, महिला उम्मीदवारों को लिए अधिकतम आयु सीमा पहले से ही 38 वर्ष है। इसके अतिरिक्त, एमपी के मूल निवासी और विभिन्न आरक्षित वर्गों से सम्बन्धित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ में 1458 हेड कॉन्स्टेबल और एएसआइ भर्ती की अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

MPPEB Excise Constable Application: मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड न्यूनतम 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, मान्य समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं।

यह भी पढ़ें - MPSEB Patwari Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में 3555 पटवारी और अन्य पदों की निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

बता दें कि मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में आरक्षक भर्ती के लिए अधिसूचना एमपीपीईबी ने 16 नवंबर 2022 को जारी की थी। इन पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में परीक्षा 20 फरवरी 2023 से होगी।

यह भी पढ़ें - MPPEB Recruitment 2023: मध्य प्रदेश वन और जेल विभागों में 10वीं पास के लिए 2112 सरकारी नौकरियां, अधिसूचना जारी

यह भी पढ़ें - MPPEB Recruitment 2023: एमपी में 2716 स्टेनोग्राफर व अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, 40 साल तक की उम्र वाले करें अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.