Move to Jagran APP

MPSEB Patwari Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में 3555 पटवारी और अन्य पदों की निकली भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

MPSEB Patwari Recruitment 2023 मध्य प्रदेश में 3500 से अधिक सरकारी नौकरियों पर भर्ती के लिए अधिसूचना एमपी कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी की गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से शुरू होनी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 23 Nov 2022 04:29 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 04:30 PM (IST)
एमपीएसईबी पटवारी व अन्य भर्ती 2022 के अंतर्गत 3500 से अधिक पदों के लिए आयोजित होनी है चयन प्रक्रिया।

एजुकेशन डेस्क। MPSEB Patwari Recruitment 2023: मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एमपीएसईबी) ने राज्य सरकार के ग्रुप 2 सब-ग्रुप 4 के अंतर्गत सहायक संपरीक्षक और अन्य समकक्ष पदों के साथ-साथ पटवारी व अन्य पदों की संयुक्त परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी की है। बोर्ड द्वारा जारी संक्षिप्त सूचना के मुताबिक 3225 सीधी भर्ती, 80 संविदा भर्ती और 250 बैकलॉग पदों के समेत कुल 3555 पदों के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है।

loksabha election banner

MPSEB Patwari Recruitment 2023: एमपी पटवारी और अन्य पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया

ऐसे में एमपीएसईबी द्वारा विज्ञापित 3500 से अधिक समूह 2 (उप-समूह 4) के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक और पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेन फॉर्म के माध्यम से अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू होनी है और उम्मीदवार 19 जनवरी 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 560 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 310 रुपये ही है।

MPSEB पटवारी व अन्य भर्ती 2023 अधिसूचना लिंक

MPSEB Patwari Recruitment 2023: कौन कर सकेगा आवेदन?

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को बोर्ड द्वारा जारी की अधिसूचना में दिए गए पदों के अनुसार योग्यता मानदंडों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इसके अनुसार, पटवारी पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी भी विषय में स्नातक डिग्री ली है और कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग कर सकते हों। वहीं, अन्य पदों के लिए आइटीआइ / डिग्री / डिप्लोमा (पदों के अनुसार अलग-अलग) उत्तीर्ण होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, मध्य प्रदेश राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को एमपी सरकार के आरक्षण नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना लिंक पर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.