Move to Jagran APP

BPSC: बिहार खनिज विकास अधिकारी के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरु, ऐसे करें अप्लाई

BPSC आवेदन के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 08:18 AM (IST)
BPSC: बिहार खनिज विकास अधिकारी के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरु, ऐसे करें अप्लाई
BPSC: बिहार खनिज विकास अधिकारी के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरु, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BPSC Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग में खनिज विकास पदाधिकारी (एमडीसी) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है। आवेदन के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी अप्लाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार खान एवं भूतत्व सेवा के अंतर्गत राज्य सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग में खनिज विकास पदाधिकारी (एमडीसी) के कुल 20 पदों पर भर्ती के लिए हाल ही में अधिसूचना जारी की थी।

बीपीएससी ने खनिज विकास पदाधिकारी के लिए 22 अप्रैल को नोटिस जारी करने के साथ-साथ विस्तृत अधिसूचना भी जारी कर दी है। हालांकि, इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरु नहीं की गई है। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 4 मई से 18 मई 2020 तक किये जा सकेंगे, जबकि आवेदन शुल्क की भुगतान 25 मई तक किया जा सकता है। आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद उम्मीदवार अपना आवेदन 02 जून 2020 तक कर पाएंगे।

बिहार खनिज विकास पदाधिकारी (एमडीसी) के पदों के लिए योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम द्वीतीय श्रेणी में जियोलॉजी या अप्लाईड जियोलॉजी में एमएससी या एमटेक डिग्री या माइन इंजीनियरिंग में डिग्री निर्धारित की गयी है।

वहीं, आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2019 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गयी है। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों – पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में आयोग द्वारा छूट दी गयी है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

बिहार खनिज विकास पदाधिकारी (एमडीसी) के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल होने दिया जाएगा जो कि लिखित परीक्षा में राज्य सरकार द्वारा विभिन्न श्रेणियों के लिए निर्धारित न्यूनतम प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे।

बिहार खनिज विकास पदाधिकारी भर्ती 2020 नोटिस

बिहार खनिज विकास पदाधिकारी भर्ती 2020 अधिसूचना

बिहार खनिज विकास पदाधिकारी भर्ती 2020 आवेदन लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.