Move to Jagran APP

BSUSC Recruitment 2020: बिहार राज्य विश्वविद्यालों में 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन 10 दिसंबर तक

Bihar (BSUSC) Assistant Professor Recruitment 2020 बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) द्वारा हाल ही में जारी 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 04:32 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 06:39 AM (IST)
BSUSC Recruitment 2020: बिहार राज्य विश्वविद्यालों में 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन 10 दिसंबर तक
अप्लीकेशन की हार्ड कॉपी को जमा कराने की अंतिम तिथि को भी बढ़ाकर 30 दिसंबर कर दिया गया है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar (BSUSC) Assistant Professor Recruitment 2020: बिहार राज्य के विश्वविद्यालयों में विभिन्न विषयों मे असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा एक और मौका दिया गया है। बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (बीएसयूएससी) द्वारा हाल ही में जारी 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। आयोग द्वारा 2 दिसंबर को जारी फ्रेश नोटिस के अनुसार बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020 के लिए अब 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि को 2 नवंबर से बढ़ाकर 2 दिसंबर कर दिया गया था। साथ ही, उम्मीदवार ऑनलाइन सबमिट किये गये अप्लीकेशन की हार्ड कॉपी को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी के साथ आयोग के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि को भी 24 दिसंबर से बढ़ाकर 30 दिसंबर 2020 (शाम 5 बजे तक) कर दिया गया है।

loksabha election banner

अप्लीकेशन डेट 10 दिसंबर तक किये जाने से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

बिहार 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2020 नोटिफिकेशन यहां देखें

यहां करें ऑनलाइन आवेदन

कौन कर सकता है आवेदन?

बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता विषयों (स्ट्रीम) के अनुसार अलग-अलग है जो कि यूजीसी ने नियमों पर आधारित है। आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, सोशल साइंस, मानविकी, भाषा, एजुकेशन, लॉ, लाइब्रेरी साइंस, फिजिकल एजुकेशन और जर्नलिज्म एवं मास कम्यूनिकेशन विषयों के पदों के लिए उम्मीदवारों सम्बन्धित विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना चाहिए और उसी विषय में यूजीसी नेट या राज्य एसईटी परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। निर्धारित नियमों के अनुसार पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों को नेट की अनिवार्यता में छूट दी गयी है। अन्य विषयों के लिए योग्यता सम्बन्धित जानकारी नोटिफिकेशन में देखें।

ऐसे होना है चयन

बिहार असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के लिए 100 अंक और इंटरव्यू के लिए 15 अंक निर्धारित हैं। अंतिम चयन कुल 115 अंकों में प्राप्त अंकों के अनुसार बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उपर दिये गये नोटिफिकेशन लिंक पर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.