Move to Jagran APP

UPSSSC Exam 2019: परीक्षा के दिन ये गलतियां कतई ना करें, पड़ सकती हैं भारी

UPSSSC Exam 2019 लोअर सब आर्डिनेट की प्री-परीक्षा (Lower Sub-ordinate Pre Exam) का आयोजन उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में 440 परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) पर किया जा रहा है।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 03:23 PM (IST)
UPSSSC Exam 2019: परीक्षा के दिन ये गलतियां कतई ना करें, पड़ सकती हैं भारी
UPSSSC Exam 2019: परीक्षा के दिन ये गलतियां कतई ना करें, पड़ सकती हैं भारी

नई दिल्ली, जेएनएन। UPSSSC Exam 2019: उत्तर प्रदेश के 14 जिलों में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission- UPSSSC ) की लोअर सब आर्डिनेट की परीक्षा (Lower Sub-ordinate Exam) शुरू हो चुकी है। परीक्षा को लेकर राज्य में 440 परीक्षा केंद्रों (Exam Centers) पर कड़ी सुरक्षा के इंतेजाम किए गए हैं। परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर और 01 अक्टूबर, 2019 को दो शिफ्टों में किया जाना है। एक दिन की परीक्षा 30 सितंबर, 2019 को संपन्न हो चुकी है अब मंगलवार को परीक्षा होनी है।

loksabha election banner

आज पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू हो चुकी है और दूसरी शिफ्ट के उम्मीदवारों के पास तैयारी के लिए कुछ घंटे बचे हैं। अक्सर उम्मीदवार परीक्षा से जुड़ी छोटी-छोटी बातों को इग्नोर कर देते हैं, ऐसी लापरवाही आपकी सालों की मेहनत को बर्बाद कर सकती है। हम यहां आपको यूपी ट्रिपल एससी (UPSSSC) से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता रहे हैं-

  • फोटो आईडी प्रूफ जरूर ले जाएं

परीक्षा के दिन फोटो आईडी प्रूफ (Photo Identification proof) ले जाना ना भूलें क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा सेंटर पर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

  • स्कूल या कोचिंग सेंटर की आईडी लेकर न जाएं

कई बार उम्मीदवार जल्दबाजी में कॉलेज या कोचिंग सेंटर का आईडी प्रूफ लेकर परीक्षा केंद्र पहुंच जाते हैं। लेकिन याद रहे कि ऐसे आईडी प्रूफ्स के दम पर आपको एग्जाम सेंटर में एंट्री करने नहीं दिया जाएगा।

  • एडमिट कार्ड जरूर ले जाएं

वैसे तो ऐसा मुश्किल ही होता है कि कोई कैंडिडेट परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड (Admit Card) ना लेकर जाए। लेकिन फिर भी कभी-कभी जल्दबाजी में इतनी महत्वपूर्ण चीज साथ ले जाना भूल जाते हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखें कि घर से निकलते वक्त एडमिट कार्ड आपके पास अवश्य हो।

  • टाइम से सेंटर पहुंचें

परीक्षा के दिन सेंटर पर एग्जाम शुरू होने से कम से कम आधे घंटे पहले पहुंच जाएं। ऐसा करने से ना तो आपके दिमाग में कोई हड़बड़ी रहेगी और ना ही आप परीक्षा से पहले नर्वस होंगे।

  • तनाव मुक्त रहें

परीक्षा देने में किसी तरह का कोई दिमागी तनाव नहीं रखना चाहिए। अगर आप शांत मन से परीक्षा देंगे तो प्रश्न को अच्छी तरह हल कर पाएंगे। तनाव रहेगा तो जो आता है वो भी सही से नहीं कर पाएंगे।

  • रात में ही कर लें सारी तैयारी

परीक्षा की सारी तैयारी एक दिन पहले रात को ही कर लें। अपना एडमिट कार्ड, फोटो आईडी जैसी जरूरी चीजें एक साथ रख लें। ताकि सुबह बस परीक्षा के लिए निकलना हो, उस वक्त किसी तरह की कोई हड़बड़ी ना रहे।

  • हेल्दी फूड और पूरी नींद भी है जरूरी

परीक्षा से पहले ध्यान दें कि आप हेल्दी फूड खाएं ताकि आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। जंक और ऑयली फूड से परहेज करें। इसके अलावा सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।

पहले दिन 53 फीसद ने छोड़ी परीक्षा

गौरतलब है कि लोअर सब आर्डिनेट परीक्षा का आयोजन लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 14 जिलों के 440 परीक्षा केंद्रों पर होने जा रहा है। विभिन्न विभागों के 672 पद भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस भर्ती के लिए 11,03,369 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा दो दिन दो शिफ्टों में होगी और प्रत्येक शिफ्ट में 2,75,842 अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली शिफ्ट 10 से 12 बजे और दूसरी शिफ्ट 3 से 5 बजे तक रहेगी। अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा 2019 के पहले दिन 53 फीसद ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा का आयोजन लखनऊ समेत आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर नगर, मुजफ्फ रनगर, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर व वाराणसी में किया जा रहा है। परीक्षा का आयोजन होने के चलते मेरठ रोड पर रूट डायवर्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- UP-दिल्ली के यात्रियों के लिए जरूरी खबर, मेरठ रोड पर 2 दिन रहेगा रूट डायवर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.