Move to Jagran APP

UPSC Prelims 2023: यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम आज, ब्लैक पेन से भरनी होगी आंसरशीट, पढ़ें अन्य निर्देश

UPSC Prelims 2023 जारी सूचना में कहा गया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए एग्जाम सेंटर में 10 मिनट पहले तक ही अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके मुतााबिक सुबह की शिफ्ट में कैंडिडेट्स को दस मिनट पहले यानी सुबह 09.20 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Sat, 27 May 2023 10:42 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 07:02 AM (IST)
UPSC Prelims 2023: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आज होना है।

एजुकेशन डेस्क। UPSC Prelims 2023: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कल होना है। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission,UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (Civil Services Prelims 2023) आज, 28 मई, 2023 को दो पालियों में किया जाएगा। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जा चुके हैं। अभ्यर्थियों को इन प्रवेश पत्र के साथ कल निर्धारित किए गए एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा। वहीं, परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थियों को कुछ दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखना होगा। आइए डालते हैं एक नजर।

loksabha election banner

1. एडमिट कार्ड के साथ सभी उम्मीदवारों को एक फोटो आईडी प्रूफ ले जाना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड, वोटरआईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस भी हो सकता है।

2. उम्मीदवारों को दो पासपोर्ट आकार की हाल ही में ली गई तस्वीरें को साथ लेकर जाना होगा। दो फोटो इसलिए, क्योंकि प्रत्येक पाली के लिए अलग-अलग तस्वीर की जरूरत पड़ सकती है। दरअसल, अगर एडमिट कार्ड पर उपलब्ध फोटो क्लीयर नहीं होगी, ब्लर होगी, अभ्यर्थी का चेहरा स्पष्ट नहीं दिख रहा होगा तो फिर हाल में अभ्यर्थी द्धारा दी गई फोटो से वैरीफिकेशन किया जाएगा।

3. उम्मीदवारों को एग्जाम के समय में होने वाली अंतिम समय की परेशानी से बचने के लिए निर्धारित सेंटर पर परीक्षा समय से कम से कम एक घंटा पहले पहुंचने की सलाह दी जाती है। वहीं, आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए एग्जाम सेंटर में 10 मिनट पहले तक ही प्रवेश दिया जाएगा। अधिसूचना में कहा था कि परीक्षा स्थल में प्रवेश परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले यानी पहली शिफ्ट के लिए सुबह 09.20 बजे और दोपहर के सत्र के लिए दोपहर 2.20 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी।

4. परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या गैजेट जैसे मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच की अनुमति नहीं है।

यह भी पढ़ें: UPSC CSE 2022 Final Result: सिविल सेवा फाइनल परिणाम जारी, टॉप 4 में गर्ल्स शामिल, टॉपर लिस्ट करें चेक यहां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.