UPSC CAPF 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission, UPSC) ने सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (Central Armed Police Forces, CAPF) परीक्षा के लिए आवेदन पत्र वापस लेने के लिए विंडो खोल दी है। ऐसे में वे, उम्मीदवार जो आवेदन पत्र जमा करने के बावजूद परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, वे 18 मई 2021 को या उससे पहले अपना एप्लीकेशन फॉर्म वापस ले सकते हैं। सीएपीएफ आवेदन पत्र वापस लेने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic पर जाना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि आखिरी तारीख बीतने के बाद इसे दोबारा मौका नहीं लिया जाएगा। वहीं इससे पहले, UPSC ने UPSC CAPF 2021 के आवेदन फॉर्म को 15 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में जारी किया था। वहीं परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 5 मई थी।

यह भी पढ़ें - UPSC Prelims 2021: 27 जून नहीं अब 10 अक्टूबर को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, महामारी के चलते यूपीएससी ने टाली डेट

UPSC CAPF 2021:इन तिथियों का रखें ध्यान

सीएपीएफ नोटिफिकेशन 2021- 15 अप्रैल, 2021

यूपीएससी सीएपीएफ आवेदन फॉर्म की शुरुआत- 15 अप्रैल, 2021

सीएपीएफ आवेदन फॉर्म की आखिरी तारीख- 5 मई, 2021

सीएपीएफ आवेदन फॉर्म वापसी की तारीख- 12 मई से 18 मई, 202़1

सीएपीएफ परीक्षा की लिखित तारीख- 05 मई, 2021

UPSC CAPF 2021: सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स आवेदन फॉर्म वापस लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स आवेदन फॉर्म वापस लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट - upsconline.nic.in पर जाएं। इसकेUPSC CAPF” परीक्षा लिंक का चयन करें। इसके बाद अब एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवार को रजिस्टर्ड आईडी के साथ रजिस्टर्ड आवेदन का विवरण प्रदान करना होगा। उम्मीदवारों के पास नाम वापसी का अनुरोध करते समय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस देना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर एक ओटीपी अलग से भेजा जाएगा और यह तीस मिनट के लिए वैध होगा, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।वहीं यूपीएससी सीएपीएफ आवेदन पत्र की वापसी के लिए ओटीपी जनरेट करने का अनुरोध 18 मई (शाम 5:30 बजे) तक स्वीकार किया जाएगा। इसके बाद आवेदन पत्र वापस लेने का अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा। वहींं  उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए प्रमाणित रसीद का प्रिंटआउट लेना होगा।