Move to Jagran APP

UPGET 2024: उत्तर प्रदेश जीएनएम प्रवेश परीक्षा हुई रद्द, पिछले सत्र के आधार पर होगा एडमिशन

उत्तर प्रदेश विशेष सचिव की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर यूपी जीएनएम प्रवेश परीक्षा (UPGET) 2024 को रद्द करने का फैसला लिया गया है। अब इस सत्र में जीएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश सत्र 2023-24 के आधार पर दिया जाएगा। यूपी जीएनएम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 जुलाई तक जारी रहेगी। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी जल्द ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Wed, 10 Jul 2024 07:06 PM (IST)
UPGET 2024 परीक्षा हुई रद्द, पिछले वर्ष के पैटर्न के आधार पर दिया जाएगा प्रवेश।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी से जीएनएम कोर्स करने की सोच रहे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। उत्तर प्रदेश की ओर से जीएनएम प्रवेश परीक्षा (UPGET) 2024 को प्रवेश परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। विशेष सचिव की ओर से यह जानकारी अधिसूचना जारी कर दी गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 जुलाई 2024 को प्रस्तावित है। अगर इस डेट को परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है तो रिजल्ट जारी करने और काउंसिलिंग आदि प्रक्रिया के चलते शैक्षिक सत्र अपने तय समय 1 अगस्त 2024 से शुरू होना संभव नहीं है। इसी के चलते अब प्रवेश परीक्षा को रद्द करने के फैसला लिया गया है।

पिछले पैटर्न के आधार पर होगा प्रवेश

नोटिफिकेशन के अनुसार अब इस वर्ष जीएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश पिछले सत्र 2023-24 की भांति यथावत रहेगा। लेकिन अगले सत्र 2025-26 में प्रवेश हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के माध्यम से तैयार की गई मेरिट के अनुसार न होकर प्रवेश परीक्षा के जरिये किया जाएगा।

प्रवेश के लिए 12 जुलाई तक आवेदन का मौका

जो भी अभ्यर्थी जीएनएम पाठ्यक्रम में प्रवेश चाहते हैं वे इसके लिए 12 जुलाई तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट abvmuup.edu.in पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं।

UPGET 2024 Application Form- डायरेक्ट लिंक

कितना लगेगा शुल्क

जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 3000 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी और पीएच वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 2000 का भुगतान करना होगा। एप्लीकेशन फीस ऑनलाइन माध्यम डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- UP ITI Admission 2024: उत्तर प्रदेश आईटीआई एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अगस्त तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रॉसेस