Move to Jagran APP

UP ITI Admission 2024: उत्तर प्रदेश आईटीआई एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अगस्त तक जारी रहेगी एप्लीकेशन प्रॉसेस

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् उत्तर प्रदेश की ओर से राज्य के सरकारी और निजी संस्थानों में आईटीआई पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थी इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 4 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी एडमिशन के लिए पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Wed, 10 Jul 2024 05:48 PM (IST)
UP ITI Admission 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के सरकारी एवं निजी संस्थानों में आईटीआई पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की सोच रहे छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद् उत्तर प्रदेश की ओर से आज यानी 10 जुलाई 2024 से आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थी एडमिशन के लिए ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट scvtup.in/hi पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 अगस्त 2024 तय की गई है।

कौन कर सकता है अप्लाई

आईटीआई में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 8वीं या 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इस प्रकार अभ्यर्थी का जन्म दिनांक 31 जुलाई 2010 के बाद न हुआ हो। न्यूनतम आयु में किसी भी छात्र को शिथिलता प्रदान नहीं की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • यूपी आईटीआई एडमिशन 2024 फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले पोर्टल scvtup.in/scvt2024 पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर "ऑनलाइन आवेदन करें" टैब पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करके पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी "अपूर्ण आवेदन पत्र को पूर्ण करें" लिंक पर क्लिक करके अन्य डिटेल भरकर फॉर्म भर लें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट करके उसका एक प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

UP ITI Admission 2024 Form -डायरेक्ट लिंक

एप्लीकेशन शुल्क

जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के साथ 250 रुपये शुल्क जमा करना होगा वहीं एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा। एडमिशन से जुड़ी अन्य डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प