Move to Jagran APP

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा में होगी 0.5 अंक की निगेटिव मार्किंग, 48 लाख उम्मीदवारों के लिए सैंपल OMR शीट जारी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने घोषणा की है कि आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने पर 0.5 अंक काटे जाएंगे। बोर्ड द्वारा बुधवार 7 फरवरी 2024 को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा (UP Police Constable Exam 2024) में हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित होंगे। लिखित परीक्षा में विभिन्न विषयों से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Thu, 08 Feb 2024 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 08:42 AM (IST)
UP Police Constable Exam 2024: परीक्षा का आयोजन 17 व 18 फरवरी 2024 को किया जाना है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन किए लगभग 48 लाख उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने घोषणा की है कि आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में गलत उत्तर देने पर 0.5 अंक काटे जाएंगे। बोर्ड द्वारा बुधवार, 7 फरवरी 2024 को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार परीक्षा (UP Police Constable Exam 2024) में हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित होंगे। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 17 व 18 फरवरी 2024 को किया जाना है।

loksabha election banner

UP Police Constable Exam 2024: 2 घंटे की परीक्षा में होंगे 150 प्रश्न

इसके साथ ही UPPRPB द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक लिखित परीक्षा में विभिन्न विषयों से कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए कुल 300 अधिकतम अंक निर्धारित होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे (120 मिनट) होगी, जिसके भीतर उम्मीदवारों को सभी प्रश्न हल करने होंगे।

यह भी पढ़ें - UP Police Bharti: 60 हजार पदों पर 17 व 18 फरवरी को होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, डीएम व एसपी को दिए गए निर्देश

UP Police Constable Exam 2024: सैंपल OMR शीट जारी

इसके अतिरिक्त UPPRPB ने उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा परीक्षा (UP Police Constable Exam 2024) का आयोजन ऑफलाइन मोड में आयोजित करने की घोषणा की है। उम्मीदवारों को अपने उत्तर परीक्षा कक्ष में प्रदान की गई OMR शीट पर मार्क करने होंगे। बोर्ड ने उम्मीदवारों की OMR शीट को लेकर समझ बढ़ाने के उद्देश्य से सैंपल OMR शीट बुधवार को जारी विज्ञप्ति में साझा की है। उम्मीदवारों को विभिन्न प्रश्नों के उत्तर इसी OMR शीट में केवल काले/नीले बॉल प्वाइंट पेन से मार्क करने होंगे।

UP पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा 2024 विज्ञप्ति डाउनलोड लिंक

UP Police Constable Exam 2024: 2 गोला मार्क करने पर कटेंगे अंक

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा (UP Police Constable Exam 2024) में एक बार उत्तर OMR शीट पर मार्क करने के बाद इसे फिर से भरने का प्रयास न करें। ऐसे में, किसी प्रश्न के एक से अधिक मार्क किए उत्तर की स्थिति में इसे गलत उत्तर माना जाएगा और 0.5 अंक काटे जाएंगे।

यह भी पढ़ें - UP Police Constable Bharti: सिपाही भर्ती परीक्षा में होगा कड़ा मुकाबला, सफल होने के लिए खुद को ऐसे करें तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.