नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Digital Marksheet 2020: यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट आज 1 जुलाई 2020 से जारी कर दी गयी है जिसे हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र डिजीलॉकर पर लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं। डिजीलॉकर से यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट डाउलोड करने के लिए नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से डिजीलॉकर के सम्बन्धित पेज पर पहुंचा जा सकता है। डिजीलॉकर से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की  डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को पहले अपने आधार नंबर से एकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके बाद अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर या यूजरनेम एवं ओटीपी के जरिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद आपको सर्च बार में 'यूपी स्टेट बोर्ड' लिखकर सर्च करना होगा और फिर शो होने वाले हाई स्कूल या इंटर के लिंक पर क्लिक करके अपना यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर पाएंगे।

हाई स्कूल के लिए यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड के लिए लिंक

इंटरमीडिएट के लिए यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड के लिए लिंक

डिजीलॉकर के लिए डायरेक्ट लिंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यानि यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 डाउनलोड के लिए आज से उपलब्ध कराये जा सकते हैं। राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दे चुके छात्र डिजिटल मार्कशीट से सम्बन्धित अपडेट के लिए परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर विजिट कर सकते हैं। हालांकि, मार्कशीट को डिजीलॉकर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है।

यूपी बोर्ड ने इस वर्ष की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा 27 जून 2020 को की थी और हाई स्कूल में 83.31 फीसदी और 74.63 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। परिणामों की घोषणा से कुछ मिनट पूर्व ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्रों को मार्कशीट दो या तीन दिनों में (यानि 1 जुलाई 2020) तक उपलब्ध करा दी जाएगी। इसी क्रम में यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 परिषद द्वारा आज या कल तक जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020: क्या है उपयोगिता?

आमतौर पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाई स्कूल और इंटमीडिएट परीक्षाओं के ऑनलाइन नतीजे घोषित किये जाने के साथ ही साथ विषयवार अंकों की जानकारी के लिए अंक-पत्र उसी समय स्क्रीन पर उपलब्ध कराया जाता है, जिसे उम्मीदवार प्रिंट ले पाते हैं और यह सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए होता है। छात्रों को उनका मूल अंक-पत्र बाद में स्कूल खुलने के बाद सम्बन्धित विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराया जाता रहा है। हालांकि, इस बार कोविड-19 महामारी की स्थिति और बाधित हुए शैक्षणिक कार्यों को देखते हुए, छात्रों को परिषद के सचिव के डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट जारी किये जाने की घोषणा की गयी है। इस यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 को विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं या दाखिला प्रक्रियाओं और सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन में इस्तेमाल किया जा सकेगा और इन सभी में यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 पूरी तरह से वैध होगी।

यह भी पढ़ें: UP Board Scrutiny Form 2020: हाई स्कूल व इंटर के छात्र इन स्टेप्स में करें स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 22 जुलाई तक

यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020: कहां और कैसे कर पाएंगे डाउनलोड?

हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को जारी की जाने वाली डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट को छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर जारी किये जाने के बाद डाउनलोड कर पाएंगे। यूपी बोर्ड डिजिटल मार्कशीट 2020 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने विवरणों जैसे - रोल नंबर और जनपद/जिला आदि को भरने के बाद डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड 12वीं डिजिटल मार्कशीट 2020 को पहले जारी किया जाए क्योंकि इंटमीडिएट के छात्रों को हायर एजुकेशन कोर्सेस एवं एंट्रेंस के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में शामिल होना होता है। हालांकि, इसके बाद ही यूपी बोर्ड 10वीं डिजिटल मार्कशीट 2020 को भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस