नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Scrutiny Form 2020: यूपी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) यान बोर्ड द्वारा हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच यानि सन्निरीक्षा के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन शुरु हो गये हैं। दोनो ही कक्षाओं के छात्र विभिन्न विषयों की परीक्षाओं के आधार पर मिले अंकों से यदि असंतुष्ट हैं तो वे परिषद द्वारा पहली बार उपलब्ध कराये गये स्क्रूटिनी के विकल्प के जरिए अपनी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच फिर से करा सकते हैं। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 से सम्बन्धित निर्देश परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर उपलब्ध करा दिये गये हैं। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने की अंतिम तिथि 22 जुलाई निर्धारित की गयी है।

स्टेप 1: कहां और कैसे भरें यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020?

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने के लिए सबसे पहले छात्रों को परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर उपलब्ध कराये गये कॉपियों की फिर से जांच सम्बन्धी दिशा-निर्देशों एवं नियमों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। इसके बाद छात्रों को जिस कक्षा और जिस विषय के लिए स्क्रूटिनी या अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच करानी है, उससे सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भर सकते हैं। परिषद द्वारा छात्रों को विकल्प उपलब्ध कराया गया है कि वे किसी एक पेपर या एक से अधिक पेपरों के लिए यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भर सकते हैं।

यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 के नियम यहां देखें

हाई स्कूल के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 यहां भरें

इंटरमीडिएट के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 यहां भरें

यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी 2020: शुल्क जमा करने के लिए चालान फॉर्म डाउनलोड यहां करें

स्टेप 2: यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 के लिए देना होगा शुल्क

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कॉपियों की फिर से जांच के लिए प्रति प्रश्न-पत्र 500 रुपये का शुल्क निर्धारित किया है। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि प्रैक्टिकल के विषयों में उन्हें लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल दोनो की स्क्रूटिनी कराने के लिए अलग-अलग निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भरने के बाद छात्रों को आवेदन का विवरण और फीस जमा करने के लिए चालान का परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड करके प्रिंट लेना होगा। छात्र भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और शुल्क चालान को भरकर राजकीय कोषागार में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं।

स्टेप 3:  यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 को क्षेत्रीय कार्यालय में करायें जमा

छात्रों को हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के फिर से मूल्यांकन के लिए भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और राजकीय कोषागार में चालान के माध्यम से भरे गये शुल्क की रशीद को अपने क्षेत्र (जनपद/जिला) से सम्बन्धित यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में पंजीकृत डाक से भेजना होगा। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि परिषद के नियमों के अनुसार, सामान्य डाक या कोरियर से भेजे गये यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 को अस्वीकार कर दिया जाएगा। इसलिए छात्रों अपना यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 रजिस्टर्ड डाक से भी भेजना चाहिए।

स्टेप 4: यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भरने के बाद क्या?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 आगामी 22 जुलाई स्वीकार किये जाएंगे। सभी आवेदनों की प्राप्ति के बाद परिषद द्वारा कक्षा और विषय के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच की प्रक्रिया शुरु की जाएगी, जिसके पूरा होने के बाद छात्रों को स्क्रूटिनी के नतीजे उपलब्ध कराये जाएंगे।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस