नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP BEd JEE 2020: सोशल मीडिया पर लगातार बढ़ते जा रहे विरोध से अलग यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 के 9 अगस्त को ही आयोजित किये जाने का स्पष्टीकरण लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा दिया जा चुका है। राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति और विभिन्न प्रेस/मीडिया में आज रही कोराना से सम्बन्धित खबरों का हवाला देते हुए अभ्यर्थी बीएड प्रवेश परीक्षा को रद्द या फिलहाल स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। उम्मीदवारों द्वारा इस वीकेंड लॉकडाउन के बीच परीक्षा के आयोजन का विरोध सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का बड़ी संख्या (4 लाख से अधिक) के कारण महामारी के संभावित संक्रमण के बढ़ने और लॉकडाउन में यायायात के साधनों की संभावित अनुपलब्धता के कारणों से किया जा रहा है। परीक्षा के विरोध के दोनो ही मुख्य कारणों का लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा निकारण कर दिया गया है।

प्रवेश के साथ लॉकडाउन में सार्वजानिक एवं निजी वाहनों से यातायात की छूट

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा बीएड प्रवेश परीक्षा को लेकर हाल ही में, 4 अगस्त को जारी नोटिस के अनुसार सभी परीक्षार्थी आवंटित किये गये परीक्षा केंद्रों पर सार्वजनिक यातायात साधनों (जैसे – टेंपो, टैक्सी, ओला, उबर, प्राइवेट व सरकारी बसें, आदि) या अपने निजी वाहनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा जानकारी दी गयी कि बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासनों से तालमेल बिठाते हुए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और अभर्थियों को को उनके प्रवेश-पत्र के साथ आवागमन की समुचित अनुमति सरकार द्वारा दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: UP BEd JEE 2020: लॉकडाउन में प्रवेश पत्र दिखाकर कर सकेंगे यात्रा, 9 अगस्त को ही होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा

कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हैं ये इंतजाम

उत्तर प्रदेश के 73 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाने वाली यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में कोविड-19 महामारी से बचाव की तैयारियों के सम्बन्ध में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा ने अपने नोटिस में जानकारी दी।

  • हर एग्जाम सेंटर पर एग्जाम हॉल और फर्नीचर आदि को सैनिटाइज किया गया है।
  • सेंटर पर हर अभ्यर्थी से लेकर कक्ष निरीक्षण एवं अन्य सभी व्यक्तियों की इंफ्रारेड थर्मामीटर के जांच की जाएगी।
  • सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
  • प्रत्येक परीक्षा केंद्र को सेनिटाइजर, हैंड वाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।
  • हर एग्जाम सेंटर पर सैनिटाइजेशन के कार्य की मॉनिटरिंग के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की गयी है।
  • परीक्षा के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए उनके उँगलियों के चिन्ह लेने हेतु अलग-अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गयी है ताकि एक परीक्षार्थी को किसी दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप न छूनी पड़े।
  • सभी परीक्षार्थियों, कक्ष निरीक्षण एवं अन्य सभी व्यक्तियों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें: UP BEd JEE 2020: क्या लॉक डाउन में आयोजित होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा? इस रविवार होना है एग्जाम

लखनऊ विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों से की ये अपील

लखनऊ विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों से परीक्षा के विरोध के कारणों के निकारण करने के साथ ही ये अपील की है कि वे अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए निर्भय होकर परीक्षा यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020-22 में सम्मिलित हों। कुलपति/चेयरमैन संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी.एड. 2020 की ने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षार्थियों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य हेतु पूर्णतया जागरूक है और वांछित व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी हैं। यहां देखें लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा 4 अगस्त को जारी नोटिस

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस