एजुकेशन डेस्क। SSC CHSL 2022 Notification: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों और एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। केंद्र सरकार के विभिन्न संगठनों में लोवर डिविजन क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर, आदि पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा की साल 2022 की अधिसूचना आज, 6 दिसंबर को जारी कर दी गई है। आमतौर पर केंद्रीय विभागों में हजारों पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा की अधिसूचना पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक 5 नवंबर को ही जारी की जानी थी, जिसे बाद में एसएससी ने बदलकर 6 दिसंबर 2022 कर दिया था।

इस लिंक से देखें अधिसूचना

यह भी पढ़ें - SSC CHSL Notification 2022: 4500 रिक्तियों के साथ जारी हुआ सीएचएसएल परीक्षा का नोटिफिकेशन, आवेदन भी शुरू

SSC CHSL 2022: नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

पूर्व वर्षों के ट्रेंड को देखें तो एसएससी द्वारा सीएचएसएल परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ कर्मचारी चयन आयोग इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। साथ ही, इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

SSC CHSL 2022: केंद्रीय विभागों में हजारों नौकरियां 12वीं पास के लिए

बता दें कि एसएससी द्वारा विभिन्न चरणों में आयोजित की जाने वाली सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से विभिन्न पदों की घोषित रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। आयोग द्वारा आमतौर हजारों रिक्तियां निकाली जाती हैं। पिछले वर्ष यानि 2021 की परीक्षा के लिए एसएससी ने 6072 रिक्तियां विज्ञापित की थीं। वहीं, साल 2020 की परीक्षा के लिए 4791 वेकेंसी निकाली गई थी। इसी क्रम में उम्मीद की जा रही है कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2022 के लिए हजारों पदों के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित कर सकता है।

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट