Move to Jagran APP

Modi Cabinet 2024: नई मंत्रिपरिषद में 11 मंत्री 12वीं पास तो 57 स्नातक या उससे ऊपर की रखते हैं योग्यता, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की की ओर से नए मंत्रियों की शैक्षिक योग्यता को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 57 मंत्री स्नातक 26 मंत्री स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) सात मंत्रियों ने डॉक्टरेट की डिग्री वाले तीन मंत्री डिप्लोमा धारक हैं। इन सबके अलावा कुल 11 नए मिनिस्टर ऐसे हैं जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 11 Jun 2024 06:10 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 06:10 PM (IST)
New council of ministers: नए मंत्रियों की शैक्षिक योग्यता की डिटेल यहां से करें चेक।

नई दिल्ली। पोल राइट्स की की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें सभी नए मंत्रियो की शैक्षिक योग्यता की डिटेल दी गई है। नये मंत्रिपरिषद में सभी मंत्रियों में से ग्यारह ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास बताई है वहीं 57 मंत्रियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक या उससे ऊपर की घोषित की है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक हालिया रिपोर्ट ने भारतीय मंत्रियों की शैक्षणिक योग्यता का व्यापक विश्लेषण किया है जिससे देश के राजनीतिक नेतृत्व के बीच शैक्षणिक पृष्ठभूमि की की जानकारी सबको प्राप्त हो सके। इस रिपोर्ट में 71 मंत्रियों की शैक्षिक योग्यता की जांच की गई है। इस रिपोर्ट्स के विश्लेषण से पता लगा है कि 71 में से 11 यानी 15 प्रतिशत मंत्रियों ने अपनी उच्चतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा घोषित की है।

57 मंत्री स्नातक या उससे अधिक की रखते हैं योग्यता

एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि कुल 57 मंत्रियों में से 80 प्रतिशत मंत्रियों के पास स्नातक स्तर या उससे ऊपर की योग्यता है। इसमें से विशेष रूप से 14 मंत्रियों ने खुद को स्नातक पास बताया है जिनके पास विश्वविद्यालय की डिग्री है। इसके अलावा 10 मंत्रियों प्रोफेशनल डिग्री होल्डर हैं जो कानून, इंजीनियरिंग या मेडिकल जैसे क्षेत्रों में विशेष शिक्षा रखते हैं।

इन सबके अलावा 26 मंत्री स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएशन) डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। सात मंत्रियों ने डॉक्टरेट की डिग्री अर्जित करके एजुकेशन के क्षेत्र में उच्चतम स्तर हासिल किया है। तीन मंत्री ऐसे हैं जो डिप्लोमा धारक हैं। इन मंत्रियों ने व्यावसायिक या तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने वाले विशेष कार्यक्रम पूरे किए हैं।

यह भी पढ़ें- University Admission 2024: विश्वविद्यालय जल्द ही साल में दो बार ले सकेंगे दाखिला, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.