Move to Jagran APP

University Admission 2024: विश्वविद्यालय जल्द ही साल में दो बार ले सकेंगे दाखिला, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

University Admission 2024-25 देश भर के विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में इस वर्ष हो रहे स्नातक स्तरीय दाखिले को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने आज यानी मंगलवार 11 जून 2024 को साझा की जिसके मुताबिक विश्वविद्यालयों को छूट दी जाएगी ताकि वे वर्ष में दो बार प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर सकेंगे।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 11 Jun 2024 12:36 PM (IST)
University Admission 2024: विश्वविद्यालय जल्द ही साल में दो बार ले सकेंगे दाखिला, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी
University Admission 2024-25: विश्वविद्यालयों में इस दाखिले को लेकर बड़ी खबर।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलजों में इस साल दाखिला लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। उच्च शिक्षा संस्थानों में इस वर्ष हो रहे दाखिले को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने आज यानी मंगलवार, 11 जून 2024 को साझा की, जिसके मुताबिक विश्वविद्यालयों को छूट दी जाएगी ताकि वे वर्ष में दो बार प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर सकेंगे। समाचार एजेंसी पीटीआइ के माध्यम से साझा की गई जानकारी के अनुसार आयोग द्वारा लिया गया यह निर्णय वर्तमान सत्र यानी 2024-25 से ही लागू होगा और उच्च शिक्षा संस्थान जुलाई-अगस्त के बाद जनवरी-फरवरी में भी दाखिला ले सकेंगे।

UGC अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष में दो बार दाखिले की प्रक्रिया आयोजित करके भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान भी वैश्विक स्तर पर प्रचलित शैक्षणिक मानकों की बराबरी कर सकेंगे।

University Admission 2024: अभी तक वर्ष में सिर्फ ही बार होता रहा है दाखिला

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ भाग ले रहे राज्य विश्वविद्यालयों, निजी विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में नियमित स्नातक पाठ्यक्रमों में इस वर्ष प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा - यूजी (CUET UG) 2024 का आयोजन हाल ही में 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को किया गया था। इस परीक्षा में सम्मिलित हुए लाखों छात्र-छात्राओं को अब आंसर-की जारी किए जाने का इंतजार है, जिस पर वे अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद नतीजों की घोषणा की जाएगी और स्टूडेंट्स NTA स्कोर जारी किए जाएंगे, जिसके आधार पर वे विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले सकेंगे। यह प्रवेश प्रक्रिया अभी तक वर्ष में एक ही बार आयोजित की रही है।

हालांकि, उच्च शिक्षा संस्थानों में अब वर्ष में दो बार एडमिशन लिए जाने के UGC द्वारा लिए गए निर्णय के चलते स्टूडेंट्स को भागदौड़ से राहत मिलेगी।