नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NEET Result 2020 & Final Answer Key Live Updates: राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी ने नीट यूजी 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में सम्मिलित हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार में अपना रिजल्ट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर रिजल्ट पेज पर भरना होगा। उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर मांगी गयी जानकारियों को भरकर सबमिट करके अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे, जिसमें कट-ऑफ स्कोर, विषयवार अंक और अन्य विवरण जारी किये जाएंगे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आज दोपहर बाद 4 बजे तक जारी कर सकता है। उम्मीदवार नीट 2020 रिजल्ट और सम्बन्धित अपडेट के लिए एजेंसी के पोर्टल, nta.nic.in या परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

NEET Result 2020 Live Updates @ 5.01 PM: फाइनल 'आसंर की' परिणाम ntaneet.nic.in पर जारी

राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी ने नीट यूजी 2020 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में सम्मिलित हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार में अपना रिजल्ट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर रिजल्ट पेज पर भरना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और स्कोर कार्ड का लिंक देख पाएंगे। उम्मीदवारों की रैंक उनके स्कोर कार्ड में ही उपलब्ध करायी जाएगी। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के मद्दनेजर सेव कर लेनी चाहिए।

नीट यूजी रिजल्ट 2020: आसंर की देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

नीट यूजी रिजल्ट 2020 स्कोर कार्ड और रैंक देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

NEET Result 2020 Live Updates @ 4.20 PM: नीट परीक्षा पोर्टल हैंग

राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी नीट यूजी 2020 परीक्षा का परिणाम परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर पाएंगे। हालांकि, 4 बजते ही परीक्षा पोर्टल हैंग हो गयी है। उम्मीदवारों को अपना स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल पर चेक करना है।

NEET Result 2020 Live Updates @ 3.57PM: नीट परीक्षा के नतीजे कुछ ही मिनटों में

राष्ट्रीय परीक्षा एंजेंसी ने नीट यूजी 2020 परीक्षा का परिणाम कुछ ही मिनटों में घोषित करने जा रहा है। परीक्षा में सम्मिलित हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार में अपना रिजल्ट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर पाएंगे।

NEET UG Result 2020 Live Updates @ 3.41PM: ऐसे करें चेक

नीट यूजी 2020 परीक्षा में सम्मिलित हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार कुछ ही देर में अपना रिजल्ट परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर चेक कर पाएंगे। उम्मीदवारों अपना नीट 2020 रिजल्ट 2020 देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैंडिडेट लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और स्कोर कार्ड का लिंक देख पाएंगे। उम्मीदवारों की रैंक उनके स्कोर कार्ड में ही उपलब्ध करायी जाएगी। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के मद्दनेजर सेव कर लेनी चाहिए।

NEET Result 2020 & Score Card Quotas Live Updates @ 2.50 PM: मार्क्स और रैंक के साथ स्कोर कार्ड पर होंगे ये विवरण

उम्मीदवार एनटीए परीक्षा पोर्टल से अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे, जिसमें ये सभी विवरण होंगे-

  • उम्मीदवार का रोल नंबर
  • अप्लीकेशन नंबर
  • पर्सनल डिटेल (नाम, पिता का नाम, माता का नाम, आदि)
  • फिजिक्स, केमिस्ट्री और बॉयोलॉजी में प्राप्त अंकों का प्रतिशत
  • कुल प्राप्त अंक
  • प्रतिशत अंक
  • नीट 2020 ऑल इंडिया रैंक
  • नीट क्वालीफाईंग स्टेटस
  • नीट ऑल इंडिया रैंक 15% एआईक्यू सीटों के लिए
  • नीट कट-ऑफ स्कोर

NEET Result 2020 & Seat Allocation Quotas Live Updates @ 2.20 PM: इन 5 कोटे में होगा सीटों का आवंटन

एनटीए नीट 2020 नोटिफिकेशन के अनुसार एमबीबीएस, बीडीएस, एम्स और पीजीआई सभी सीटों पर नामांकन नीट यूजी 2020 के माध्यम से किया जाएगा। साथ ही, 5 कोटा के तहत सीटें उपलब्ध हैं। अखिल भारतीय कोटा, राज्य सरकार कोटा, केंद्रीय संस्थान या विश्वविद्यालय या डीम्ड विश्वविद्यालय कोटा, निजी मेडिकल /डेंटल कॉलेजों या किसी भी निजी विश्वविद्यालय में राज्य / प्रबंधन / एनआरआई कोटा सीटें शामिल हैं।

NEET UG Result 2020 & Score Card Live Updates @ 2.05 PM: क्वालिफाई करने के लिए 50% मार्क्स जरूरी, OBC/SC/ST के लिए 40%

एनटीए द्वारा जारी नीट 2020 अधिसूचना के अनुसार सामान्य या अनारक्षित वर्गों के लिए उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम निर्धारित उत्तीर्ण अंकों की सीमा 50 फीसदी है। वहीं, दूसरी तरफ अन्य पिछड़े वर्गों (OBC), अनुसूचित जारी (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्गों के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक 40% ही है। हीं, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों में से अनारक्षित वर्ग व सामान्य ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत होगा और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग व एनसीएल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 40 प्रतिशत होगा। यह देखें पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें - NEET UG Merit List 2020: ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट, जानें काउंसलिंग से लेकर दाखिले तक के सभी स्टेप

NEET 2020 Result Live Updates @ 1.45 PM: AIIMS और JIPMER में दाखिला इस बार नीट स्कोर से

इससे पहले पूर्व घोषणाओं के अनुसार वर्ष 2020 से नीट रिजल्ट और स्कोर कार्ड के आधार पर ही देश के सभी 14 एम्स और जिपमेर पुदुचेरी में संचालित एमबीबीएस सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इसके लिए नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट 2019 में सशोधन को संसद में पारित किया गया था।

NEET Result 2020 Live Updates @ 1.30 PM: पिछले साल से अधिक कट-ऑफ की उम्मीद

नीट परीक्षाओं के तैयारी करा रहे विभिन्न कोचिंग संस्थानों और अन्य परीक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि नीट रिजल्ट 2020 के साथ जारी किया जाने वाला कट-ऑफ वर्ष 2019 की तुलना में अधिक रह सकता है। इनका मानना है कि इस वर्ष उम्मीदवारों को कोविड-19 के कारण परीक्षा स्थगित करने से तैयारी के लिए अधिक समय मिला। साथ ही, इस वर्ष उम्मीदवारों की संख्या भी काफी अधिक है।

NEET UG Result 2020 Live Updates @ 1.00 PM: 14 लाख से अधिक उम्मीदार करेंगे नतीजे चेक

देश भर के शासकीय और निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में इस वर्ष दाखिले के लिए आयोजित नीट यूजी परीक्षा में सम्मिलित हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार आज अपने स्कोर कार्ड और रैंक ntaneet.nic.in पर देख पाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने दी शुभकामनाएं

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ ही मिनट पहले नीट यूजी रिजल्ट 2020 को लेकर कहा कि डीजी एनटीए द्वारा नीट यूजी 2020 रिजल्ट की घोषणा आज की जाएगी। साथ ही, उन्होंने सभी उम्मीदवारों को रिजल्ट के लिए शुभकामनाएं दीं।

आज जारी होना है परिणाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) आज नीट यूजी परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेगा। एजेंसी ने नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया था और फिर लॉक-डाउन एवं देश के कई हिस्सों में बाढ़ की समस्या के चलते एग्जाम न दे पाए उम्मीदवारों के लिए 14 अक्टूबर 2020 को नीट नीट-रिएग्जाम 2020 का आयोजन किया था। इन दोनो ही तिथियों को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए नीट रिजल्ट 2020 की घोषणा एनटीए द्वारा परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर की जाएगी। इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना नीट 2020 रिजल्ट परीक्षा पोर्टल पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। इसके साथ ही, उम्मीदवार अपना नीट 2020 स्कोर कार्ड भी देख पाएंगे। इससे पहले एनटीए ने 12 अक्टूबर को नीट परीक्षा नोटिस जारी करते हुए घोषणा की थी कि 13 सितंबर और 14 अक्टूबर को आयोजित नीट परीक्षाओं के परिणाम 16 अक्टूबर यानि आज घोषित किये जाएंगे।

NEET Result 2020: NEET Result आज होगा जारी, ntaneet.nic.in पर करें Result Check

नीट रिजल्ट 2020: कट-ऑफ और फाइनल आंसर की

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए एनटीए द्वारा नीट रिजल्ट 2020 और उम्मीदवारों के स्कोर कार्ड जारी किये जाने के साथ ही उम्मीदवारों की रैंक और फाइनल 'आंसर की ' भी जारी की जाएगी। इसके अतिरिक्त देश भर विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस औऱ बीडीएस कोर्सेस में दाखिले के लिए निर्धारित न्यूनतम अंक और रैंक की घोषणा भी एजेंसी द्वारा की जाएगी। ये सभी अपडेट उम्मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.nic.in और नीट परीक्षा पोर्टल पर चेक कर पाएंगे।

ऐसे देखें अपना नीट 2020 रिजल्ट

उम्मीदवारों अपना नीट 2020 रिजल्ट 2020 देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद कैंडिडेट लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपना नीट रिजल्ट 2020 और स्कोर कार्ड का लिंक देख पाएंगे। उम्मीदवारों की रैंक उनके स्कोर कार्ड में ही उपलब्ध करायी जाएगी। उम्मीदवारों को अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी भविष्य की जरूरतों के मद्दनेजर सेव कर लेनी चाहिए।

नीट यूजी रिजल्ट 2020 स्कोर कार्ड और रैंक देखने के लिए डायरेक्ट लिंक (जल्द एक्टिव होगा)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस