NEET UG Merit List 2020: देश भर के मेडिकल संस्थानों में दाखिले के लिए, आज एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, यानी नीट यूजी 2020 (NEET UG 2020) का परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल हुए 14 लाख से अधिक उम्मीदवार आज अपने स्कोर कार्ड और रैंक ऑफिशियल वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। वर्तमान आरक्षण रोस्टर के अनुसार, नीट यूजी 2020 के लिए ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग आयोजित कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बता दें कि एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों द्वारा नीट यूजी परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 40 प्रतिशत निर्धारित है। वहीं, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों में से अनारक्षित वर्ग व सामान्य ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत होगा और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग व एनसीएल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 40 प्रतिशत होगा। प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा में ऑल इंडिया जनरल मेरिट लिस्ट में हासिल किए गए अधिकतम अंकों के आधार पर ही निर्धारित किया जाएगा।

मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) द्वारा उम्मीदवारों की ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन काउंसलिंग को लेकर सभी जानकारियां MCC की ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर उपलब्ध होगी। बता दें कि 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार प्रवेश दिए जाएंगे। इसी प्रकार से, 85 प्रतिशत राज्य कोटा के अंतर्गत भी निर्धारित नियमों के अनुसार उम्मीदवारों को प्रवेश दिए जाएंगे। बता दें कि ऐसे सभी संस्थान, जहां काउंसलिंग राज्य या केंद्र सरकार द्वारा अथवा उनके द्वारा नामित अधिकारियों के द्वारा आयोजित की जाती है, वे नोटिफिकेशन की सहायता से आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, ऑफिशियल वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

 

 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस