Move to Jagran APP

सिविल सेवा और जासूसी में करियर बनाना चाहते हैं तो पढ़े यह खबर

अगर आप भी अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारे काउंसलर से सलाह ले सकते हैं। आप अपने सवाल counselornda.jagran.com पर भेजकर अपना सवाल पूछ सकते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 05:52 PM (IST)
सिविल सेवा और जासूसी में करियर बनाना चाहते हैं तो पढ़े यह खबर
सिविल सेवा और जासूसी में करियर बनाना चाहते हैं तो पढ़े यह खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। अगर आप भी अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हमारे काउंसलर से सलाह ले सकते हैं। आप अपने सवाल counselor@nda.jagran.com पर भेजकर अपना सवाल पूछ सकते हैं। हमारे काउंसलर अरुण श्रीवास्तव से कुछ छात्रों ने सवाल पूछा जो इस प्रकार है- 

loksabha election banner

सवाल- मैं बारहवीं (कॉमर्स स्ट्रीम) का स्टूडेंट हूं। जासूस बनना चाहता हूं। कृपया मार्गदर्शन करें।

-रोहित प्रसाद, ईमेल से

जवाब- बेहतर होगा कि आप पहले अपनी पसंद की स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर लें। अगर जासूस बनने को लेकर पूरी तरह गंभीर हैं, तो इस बीच देश-विदेश के मशहूर जासूसों की बायोग्राफी पढ़कर उनके गुणों के बारे में जानें-सीखें। अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए आप  इंटरनेट की मदद भी ले सकते हैं। देश के केंद्रीय सरकारी संस्थानों (जैसे सीबीआइ, रॉ, इंटेलिजेंस ब्यूरो आदि) में भी जासूसों की जरूरत होती है, जिन्हें समय-समय पर अलग पदनाम से भर्ती किया जाता है।

राज्यों में भी सीआइडी और एलआइयू (लोकल इंटेलिजेंस यूनिट) होती है। हालांकि इनके लिए आमतौर पर राज्य पुलिस से ही भर्ती की जाती है। हां, महानगरों, बड़े शहरों में डिटेक्टिव एजेंसीज भी होती हैं, जो स्थानीय प्रशासन की अनुमति से लोगों, कंपनियों-संस्थानों के लिए उनकी आवश्यकतानुसार जासूसी करती हैं। अगर आपकी गहरी रुचि इस क्षेत्र में है, तो ऐसी कंपनियों में भी काम करने के मौके तलाश सकते हैं।

सवाल- मैं सिविल सेवा में जाना चाहती हूं और आइआइटी से ग्रेजुएशन करना चाहती थी, पर मैं जेईई मेन क्वालिफाई नहीं कर सकी। क्या मुझेआइआइटी के लिए इस साल तैयारी करनी चाहिए या फिर किसी अन्य संस्थान से ग्रेजुएशन करना चाहिए?

-वैष्णवी, ईमेल से

अगर आपको लगता है कि एक साल और तैयारी करके आप जेईई मेन व एडवांस क्वालिफाई कर लेंगी, तो बेशक आपको सब छोड़कर एक साल तैयारी करनी चाहिए। लेकिन अगर आपको इसमें थोड़ी-सी भी शंका है, तो आपको किसी बेहतर संस्थान में अपनी पसंद की स्ट्रीम में एडमिशन लेकर ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए।

ग्रेजुएशन के दौरान ही आप यूपीएससी के सिलेबस को आधार बनाकर एनसीईआरटी की किताबों, अखबारों और सीमित संदर्भ ग्रंथों से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी को क्रमश:आगे बढ़ाती रहें। एक बार सिलेबस कवर हो जाने के बाद जब रिवीजन करें, तब प्रारंभिकऔर मुख्य परीक्षा के प्रश्नों को हल करने का अभ्यास भी करते रहें।

सवाल- मैं आट्र्स स्ट्रीम से 11वीं कक्षा में पढ़ता हूं। वकील बनना चाहता हूं। क्या करूं?

-पवन तिवारी, ईमेल से

अगर आप वकील के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एलएलबी (बैचलर ऑफ लॉ) करना होगा। अच्छी बात यह है कि अब बारहवीं के बाद पांच वर्षीय एलएलबी/लॉ कोर्स भी उपलब्ध है। हालांकि ज्यादातर लॉ कॉलेज/ विश्वविद्यालय ‘क्लैट’ (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) के आधार पर प्रवेश देते हैं, इसलिए आपको इस एंट्रेंस को क्वालिफाई करना होगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.