नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। KVS Admission 2020-21: देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2020-21 में पहली, दूसरी और अन्य कक्षाओं समेत कक्षा 11 में दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया 20 जुलाई 2020 से शुरु हो चुकी है। केवीएस द्वारा दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जानी है, इसके लिए इच्छुक पैरेंट्स केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट, kvsangathan.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। वैकल्पिक तौर पर पैरेंट्स केंद्रीय विद्यालय के एडमिशन पोर्टल, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करके एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं, जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। केवीएस ऑनलाइन एडमिशन 2020-21 के लिए अंतिम तिथि 7 अगस्त 2020 निर्धारित की गयी है।

ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म यहां भरें

यहां देखें केंद्रीय विद्यालय एडमिशन गाइडलाइंस

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन शेड्यूल यहां देखें

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन नोटिस यहां देखें

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक

कक्षाओं के अनुसार अलग है फॉर्म भरने की प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी किये गये प्रॉस्पेक्टस, एडमिशन शेड्यूल और गाइडलाइंस के मुताबिक पहली कक्षा में दाखिले के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गयी है। हालांकि, कक्षा 2 से लेकर उच्चतर कक्षाओं के लिए पैरेंट्स को एडमिशन फॉर्म ऑफलाइन भरना होगा। इन कक्षाओं में फॉर्म भरने के लिए पैरेंट्स को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर फॉर्म प्राप्त करके, पूर्ण रूप से भरकर सम्बन्धित केंद्रीय विद्यालय में जाकर जमा करना होगा। वहीं, कक्षा 11 में दाखिले के लिए अप्लीकेशन फॉर्म को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा, फिर इसे पूर्ण रूप से भरकर सम्बन्धित केंद्रीय विद्यालय में जमा कराना होगा।

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न कक्षाओं में दाखिले के लिए गाइडलाइंस हाल ही में 13 जुलाई 2020 जारी की थी। केंद्रीय विद्यालय इस सत्र से प्रवेश से सम्बन्धित नियमों परिवर्तन किया है जो कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2019 में जारी संशोधित नियमों के अनुसार है। केंद्रीय विद्यालय दाखिले में इस वर्ष से 27 फीसदी सीटें ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखी जानी हैं।

Edited By: Rishi Sonwal