रांची, जेएनएन। JSSC Recruitment 2019 Notification: झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ( (JSSC) में 1140 पदों पर होने जा रही भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी गई है। यह भर्ती विज्ञापन संख्या 03/2019 के अंतर्गत की जा रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर 12 नवंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर, 2019 थी। बता दें कि JSSC ब्लॉक स्पलाई समेत विभिन्न पदों पर भर्ती करने जा रहा है। जिनमें असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर, ब्लॉक सप्लाई ऑफिसर, ब्लॉक वेलफेयर ऑफिसर, सब-डिविजनल इंस्पेक्टर-कम-लॉ, कॉओपरेटिव एक्सटेंशन ऑफिसर, प्लानिंग असिस्टेंट के पद शामिल हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर, 2019 से शुरू कर दी गई है।

इन पदों पर उम्मीदवार ग्रेजुएट लेवेल कंबाइंड कंप्टीटिव एग्जामिनेशन (Jharkhand Graduate Level Combined Comptitive Examination- JGGLCCE) के आधार पर सेलेक्ट होंगे। जो उम्मीदवार इस भर्ती के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती की सूचना विज्ञापन संख्या 03/2019 के जरिए जारी की गई थी।

जरूरी तारीखें (Important Dates)-

आवेदन करने की पहली तारीख- 18 सितंबर, 2019

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 17 अक्टूबर, 2019

पदों का विवरण (Vacancy Details)-

सहायक प्रशाखा पदाधिकारी (Assistant branch officer): 362 पद

सहकारिता प्रसार पदाधिकारी (Co-Operative Extension officer): 241 पद

अंचल निरीक्षक सह कानूनगो (Sub-Divisional inspector-cum-Law) : 170 पद

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी (Block Supply Officer): 223 पद

प्रखंड कल्याण पदाधिकारी (Block Welfare Officer): 139 पद

प्लानिंग असिस्टेंट (Planning Assistant): 05 पद

कुल- 1140 पद

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-

इन 1140 पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी की स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

ये है आवेदन प्रक्रिया (Application Process)-

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर 12 नवंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया में शामिल होने से पहले कैंडिडेट्स नोटिफिकेशन पर दिशा-निर्देश अच्छे से पढ़ लें। आवेदन पूरा होने के बाद इसका प्रिंट आउट जरूर ले लें और आवेदन को डाउनलोड भी कर लें।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)-

इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को झारखंड का स्थानीय निवासी होना जरूरी है, इसके साथ ही जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना भी जरूरी है। उम्मीदवारों को जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा की भी परीक्षा देनी होगी। प्रत्येक पद के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आने पर प्रारंभिक परीक्षा, नहीं तो सिर्फ मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों को 120 अंकों के सामान्य ज्ञान के प्रश्न हल करने होंगे। वहीं मुख्य परीक्षा में भाषा ज्ञान, जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा तथा सामान्य ज्ञान के प्रश्न होंगे। प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा दोनों में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए तीन अंक और गलत उत्तर पर एक अंक काटा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Job Alert: असिस्टेंट प्रोफेसर के तकरीबन 2,500 पदों पर होगी भर्ती, मिलेगी बेहतरीन सैलरी

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस